Iran Pakistan War: पाकिस्तान ने ईरान के अंदर अलगाववादी आतंकवादी ठिकानों पर घातक सैन्य हमलों की एक श्रृंखला को अंजाम दिया, नवीनतम घटना में उनकी साझा सीमा के पार हुई जिससे दोनों पड़ोसियों के बीच तनाव बढ़ गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा कि देश की सेनाओं ने दक्षिणपूर्वी ईरान में आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ "सटीक सैन्य हमले" किए हैं.ईरान के सरकारी स्वामित्व वाले टेलीविजन नेटवर्क प्रेस टीवी ने कहा कि हमले में सात विदेशी मारे गए.



अर्ध-आधिकारिक यंग जर्नलिस्ट क्लब समाचार एजेंसी के अनुसार, प्रांत के एक सुरक्षा अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान की ओर से दागी गई कई मिसाइलों ने ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत के एक सीमावर्ती गांव को निशाना बनाया.
अधिकारी ने कहा कि एक विस्फोट में कम से कम तीन महिलाएं और चार बच्चे मारे गए, यह निर्दिष्ट करते हुए कि कोई भी ईरानी नागरिक नहीं था.



कथित तौर पर पाकिस्तान का हमला दो बलूच अलगाववादी गुटों, अर्थात् बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट और बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी द्वारा आयोजित पदों पर केंद्रित था, जो संघर्ष में एक महत्वपूर्ण वृद्धि को दर्शाता है.


 


पाकिस्तान के आधिकारिक बयान में यह नहीं बताया गया कि हमला कहां हुआ, लेकिन पाकिस्तानी मीडिया ने कहा कि यह दक्षिण पश्चिम बलूचिस्तान प्रांत में पंजगुर के पास था, जहां देश लगभग 1,000 किलोमीटर (620 मील) की कम आबादी वाली सीमा साझा करते हैं.


विदेश मंत्रालय का बयान
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया, "पाकिस्तान की संप्रभुता का यह उल्लंघन पूरी तरह से अस्वीकार्य है और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं. इसमें कहा गया है कि हड़ताल के कारण "दो मासूम बच्चों की मौत हो गई जबकि तीन लड़कियां घायल हो गईं".



2012 में गठित, जैश अल-अदल को ईरान ने एक आतंकवादी समूह के रूप में काली सूची में डाल दिया है और हाल के वर्षों में इसने ईरानी धरती पर कई हमले किए हैं.



ईरान के अंदर पाकिस्तानी हमले के बाद, ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स द्वारा संचालित मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर चैनलों ने पाकिस्तान सीमा के पास आवासीय क्षेत्रों से मलबे की तस्वीरें दिखाईं. ईरान की आधिकारिक इस्लामिक रिपब्लिक न्यूज़ एजेंसी ने पुष्टि की कि सीमा क्षेत्र में कई विस्फोट हुए हैं.


यह भी पढ़ें:राम मंदिर के लिए भीनमाल में छात्रों ने निकाला पथ संचलन, लगाए जय श्री राम के जयकारे