Dhanteras 2024: धनतेरस पर कर लें ये 3 अचूक उपाय, घर में कभी नहीं होगी पैसों की कमी

Dhanteras 2024: हर साल दीपावली से पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन धन के देवता कुबेर व धनवंतरी भगवान की पूजा की जाती है. कार्तिक महीने के दौरान यह पर्व मनाया जाता है. इस दिन मुख्य तौर पर कुछ विशेष खरीदारी की जाती है.

प्रतीक्षा मौर्या Fri, 18 Oct 2024-7:44 pm,
1/6

धनतेरस 2024

दुनिया में हर व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन में सुख समृद्धि विराजमान रहे. जीवन में सुख समृद्धि की प्राप्ति के लिए धनतेरस का त्यौहार बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है और हर साल लोग इस दिन की प्रतीक्षा करते हैं. ज्योतिषाचार्य डॉ अंकित त्यागी बताते हैं कि इस दिन कुछ विशेष उपाय करके अपने जीवन में सुख समृद्धि को आमंत्रित किया जा सकता है.

2/6

कब है धनतेरस 2024 का पर्व?

इस साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर धनतेरस मनाया जाएगा. त्रयोदशी तिथि का आरंभ 29 अक्टूबर, सुबह 10 बजकर 31 मिनट से होगा और समापन 30 अक्टूबर, दोपहर 1 बजकर 15 मिनट पर होगा. उदया तिथि के अनुसार, धनतेरस का पर्व दिन मंगलवार 29 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा.

3/6

धनतेरस खरीदारी का शुभ मुहूर्त

पहला खरीदारी का मुहूर्त- धनतेरस के दिन त्रिपुष्कर योग बन रहा है, इस योग में खरीदारी करना बहुत शुभ रहेगा. यह योग सुबह 6 बजकर 31 मिनट से अगले दिन 10 बजकर 31 मिनट तक रहेगा. इस योग में की गई खरीदारी करने से चीजों में तीन गुणा वृद्धि होती है. वहीं, दूसरा खरीदारी का मुहूर्त- धनतेरस के दिन अभिजीत मुहूर्त बन रहा है और इस योग में खरीदारी करने से शुभ फल की प्राप्ति होगी. 29 अक्टूबर के दिन 11 बजकर 42 मिनट से दोपहर 12 बजकर 27 मिनट के बीच खरीदारी करें.

4/6

पान का पत्ता

पान के पत्ते मां लक्ष्‍मी को विशेष रूप से प्रिय माने जाते हैं. इसलिए धनतेरस के दिन पान के 5 पत्ते जरूर खरीदकर लाएं. पान के पत्ते लेकर मां लक्ष्मी को चढ़ाएं और अगले दिन इन पत्तों को दीपावली का त्यौहार पूरा हो जाने के बाद आप बहते जल में प्रवाहित कर सकते हैं.

 

5/6

धनिया

धनतेरस पर धनिया जरूर खरीदकर लाना चाहिए. मां लक्ष्‍मी को धनिया अर्पित करें और थोड़ा सा धनिया अपने धन के स्थान पर भी छिड़क दें. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी की कृपा हम सभी को सदैव के लिए प्राप्त होगी. धनिए को खुशहाली का प्रतीक भी माना जाता है. ध्‍यान रखें कि इस इस धनिए का प्रयोग खाने में नहीं करना चाहिए. दीपावली के बाद इस धनिए को चाहें तो गाय को खिला सकते हैं.

 

6/6

नमक

धनतेरस के दिन नमक का एक पैकेट जरूर खरीदें. नमक आप खुद के पैसों से खरीदें. किसी से उधार या कर्ज  लेकर ना खरीदें. किसी से नमक मांग कर ना लाएं. लाए हुए नए नमक को ही खाना बनाने के दौरान इस्तेमाल करें. इससे माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. इस नमक को पानी में डालकर पोछा लगाएं, इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. दुख-दर्द, दरिद्रता समाप्त होती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link