Jaipur News: लाइफलाइन बीसलपुर बांध से अच्छी खबर, 24 घंटे में 2 महीने का पानी आया डैम में

Jaipur News: जयपुर समेत चार जिलों की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध से अच्छी खबर सामने आई है. बांध में पिछले 24 घंटे में बीसलपुर बांध में करीब 2 महीने की पानी आया है लेकिन अभी इंतजार है चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा की बारिश का, यदि दोनों जिलों में अच्छी बारिश होगी तब जाकर बीसलपुर बांध में पानी तेजी से आएगा.आखिर क्या कहता है बीसलपुर का गणित, देखें इस रिपोर्ट में.

जी राजस्थान वेब टीम Tue, 06 Aug 2024-8:13 am,
1/4

जयपुर, अजमेर, टोंक और दौसा के लिए राहत की बौछार

बीसलपुर बांध से जयपुर, अजमेर, टोंक और दौसा के लिए राहत की बौछार बरसना शुरू हो गई है. टोंक और आसपास के इलाकों में अच्छी बारिश के बाद लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में पानी आना शुरू हो गया है. बीते 24 घंटे में बीसलपुर बांध का जलस्तर 310.16 मीटर से बढ़कर 310.75 मीटर तक पहुंच गया है. 

 

2/4

करीब 59 सेंटीमीटर पानी की आवक

एक दिन में बांध में करीब 59 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई है. बीसलपुर बांध में इस समय 30 प्रतिशत पानी की मात्रा दर्ज की गई है. जलदाय विभाग के अफसरों की माने तो एक सेंटीमीटर में एक दिन के पानी का आकलन लगाया जाता है. इस हिसाब से बांध में 2 महीने के पानी की आवक हुई है.

बीसलपुर बांध का गणित कुल भराव क्षमता : 39.70 टीएमसी उपयोग क्षमता : 33.15 टीएमसी पानी का लेवल : 310.70 मीटर

3/4

14 कस्बे, 3310 गांवों की प्यास बुझाता है बांध

बीसलपुर बांध के 1 हजार एमएलडी पानी से 14 कस्बे और 3310 गांवों की प्यास बुझा रहा है लेकिन अब तक त्रिवेणी नदी के रौद्र रूप का इंतजार है क्योंकि बीसलपुर बांध तब तक फुल नहीं हो सकेगा, तब तक त्रिवेणी नदी का गेज नहीं बढ़ेगा. अब तक हो हाल ये है कि त्रिवेणी नदी में इस सीजन में पानी ही नहीं आया.चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा में अच्छी बारिश हो तब जाकर बांध में पानी आ पाएगा.

4/4

दिसंबर-जनवरी तक पानी

इंजीनियर्स की मानें तो जलदाय विभाग बीसलपुर की मौजूदा स्थिति के मुताबिक,दिसंबर-जनवरी तक प्यास बुझा पाएगा लेकिन ऐसे में यदि अबकी बार बांध फुल नहीं हुआ तो 4 जिलों में पेयजल का संकट मंडरा सकता है.

Reporter- Ashish Chauhan

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link