30 की उम्र में खाएं ये चीजें तो रहेंगे लंबे समय तक जवान, मिलेगी पूरी ताकत, लोग राज भी पूछेंगे

What is best diet at age of 30: जवानी इंसान की जिंदगी का ऐसा समय है, जिसके लिए हर कोई चाहता है कि वह लंबे समय तक बनी रहे. वैसे तो बुढ़ापा हर किसी की जिंदगी में एक न एक दिन आना ही है. इसे कोई रोक नहीं सकता. कहते हैं कि जवानी के समय इंसान का शरीर बेहद मजबूत और स्वस्थ होता है. इसमें कोई बड़ी बीमारियां घेर पाती हैं और इंसान भी काफी अट्रैक्टिव लगता है लेकिन जैसे ही उम्र 30 के पार होना शुरू होती है वैसे ही इंसान का शरीर भी धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगता है.

संध्या यादव Tue, 04 Apr 2023-9:13 am,
1/6

यंग और स्वस्थ देखने के लिए कई सारे पैंतरे अपनाते

आजकल लोग लंबे समय तक यंग और स्वस्थ देखने के लिए कई सारे पैंतरे अपनाते हैं. कोई जमकर जिम करता है तो कोई योग करता है. कोई अपने खान-पान पर ध्यान देता है तो कोई ब्यूटी पार्लर का सहारा लेता है लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि लंबे समय तक अपने आपको जवान रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी क्या है. बढ़ती उम्र पर कंट्रोल करने के लिए इंसान को सबसे ज्यादा जरूरी सा चीज एक्सरसाइज, डाइट, नींद और तनाव है. कहते हैं अगर इंसान की जिंदगी में सय से पहले बुढ़ापा आता है तो उसकी यह 4 वजहें ही होती हैं. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप 30 साल की उम्र में कैसे क्या करना है, जिससे आप लंबे समय तक यंग दिख सकते हैं.

 

2/6

फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें

लंबे समय तक जवान रहना चाहते हैं तो आप अपने इस समय यानी कि 30 की उम्र के आसपास हर रोज करीब 31 ग्राम फाइबर जरूर खाएं. इसके लिए आपको अपनी डाइट में साबुत अनाज, फलियां, फलों और सब्जियों को ज्यादा रखें. इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है.

3/6

सेहत का खजाना है ओमेगा-3

ओमेगा 3 बिहारी पोषक तत्व है. यह इंसान के मूड तो बेहतर करता है, साथ ही शरीर की सूजन को कम करता है.  यह उम्र बढ़ाने के साथ-साथ कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के खतरे को भी काफी हद तक काम करता है. Omega-3 के लिए आपको अपनी डाइट में वसायुक्त मछली जैसे कि सैल्मन या सार्डिन के अलावा अखरोट, चीया सीड्स और हैंप सीड्स को शामिल करना चाहिए. इनके सेवन से शरीर काफी मजबूत होता है.

 

4/6

कैल्शियम का सेवन जरूर करें

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, युवा अवस्था में ही इंसान की हड्डियों का घनत्व बनता है और यह 25 से 30 साल की उम्र में पूरा हो जाता है. 30 साल की उम्र के बाद धीरे-धीरे हड्डियों में नुकसान शुरू हो जाता है और कमजोरी आने लगती है. इसलिए इंसान को अधिक समय तक मजबूत और जवान रहने के लिए कैल्शियम का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए. इसके लिए उसे अपने अपनी डाइट में पनीर, ब्रोकली, पालक, बदाम आदि का सेवन बढ़ा देना चाहिए.

 

5/6

प्लांट बेस्ड फूड पर फोकस करें

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, 30 साल की उम्र के बाद लोगों को अपनी डाइट में मांस-मच्छी से ज्यादा प्लांट बेस्ट फूड्स पर फोकस करना चाहिए. इनमें फल, साबुत अनाज, सब्जियां, बीज, बींस आदि शामिल हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल्स, पोषक तत्व अधिक पाए जाते हैं, जो कि आपको मोटापे, हृदयरोग, डायबिटीज, कैंसर और सूजन जैसे रोगों से बचा सकते हैं.

6/6

प्रोटीन का भी रखें ध्यान

इंसान को लंबे समय तक जंग और मजबूत रहने के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी होता है. यह मसल ग्रोथ और कमजोर शरीर को ताकतवर बनाता है. 30 की उम्र के बाद इसकी खासा जरूरत होती है. पुरुषों को हर दिन कम से कम 55 ग्राम और महिलाओं को हर दिन 45 ग्राम प्रोटीन लेनी चाहिए. प्रोटीन आपको डेयरी उत्पादों, चिकन, अंडे, प्लांट बेस्ड प्रोटीन दाल पलिया आदि में मिल जाएगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link