भारत के इस छोटे से कस्बे की लड़की बनी IAS ऑफिसर, लगती हैं बिल्कुल एक्ट्रेस

IAS Ankita Chaudhary: UPSC पास करने वाले लोगों की सफलता की कहानी काफी प्रेरणादायक होती है. कुछ लोगों को ये कहानियां ही इतना मोटिवेट कर देती हैं कि वह अपना लक्ष्य पाने के लिए कड़ी मेहनत की राह पर चलना शुरू कर देते हैं. ऐसी ही एक कहानी हरियाणा की रहने वाली अंकिता चौधरी की हैं.

स्नेहा अग्रवाल Mon, 01 May 2023-12:23 pm,
1/5

हरियाणा की रहने वाली छोरी

अंकिता चौधरी हरियाणा के रोहतक जिले की कहने वाली हैं. इन्होंने 2017 में पहली बार UPSC एग्जाम दिया, लेकिन वह इसे पास नहीं कर पाई. वहीं, उन्होंने दूसरी बारी में ऑल इंडिया रैंक 14 मिली. बता दें कि वर्तमाने में अंकिता चौधरी सोनीपत की एडीसी हैं. 

2/5

दिल्ली के हिंदू कॉलेज से की ग्रेजुएशन

अंकिता चौधरी रोहतक जिले के महम शहर में रहती थी, जहां से उन्होंने 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद उन्होंने दिल्ली के हिंदू कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की और इसके बाद  यूपीएससी पास करने का फैसला लिया. हालांकि इससे पहले उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन ले लिया था. 

3/5

मास्टर डिग्री के बाद की UPSC की तैयारी

जानकारी के अनुसार, अंकिता चौधरी ने UPSC का एग्जाम तब तक नहीं दिया,तब तक उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी नहीं कर ली. उन्होंने मास्टर डिग्री लेने के बाद यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की. 

 

4/5

मां का निधन

वहीं, पढ़ाई के चलते ही उनकी मां का एक हादसे में निधन हो गया, जिससे उन्होंने काफी धक्का लगा, लेकिन उन्होंने अपनी पढ़ाई पर इसका असर नहीं होने दिया.  उन्होंने एक आईएएस ऑफिसर बनकर अपनी मां को को श्रद्धांजलि दी, जिसमें उनके पिता ने उन्हें पूरा सपोर्ट किया. 

5/5

अंकिता चौधरी ने किया टॉप

साल 2017 में अंकिता चौधरी ने पहली बार UPSC एग्जाम दिया लेकिन वह पास नहीं हुई. इसके बाद उन्होंने साल 2018 में परीक्षा दी और टॉप किया. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link