यह लड़की बनी IAS, किसान पिता को कन्यादान करने से कर दिया था मना

UPSC एग्जान देश के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. वहीं, कुछ लोग इतने होशियार होते हैं, कि पहले या दूसरे प्रयास में ही परीक्षा पास कर अधिकारी बन जाते हैं, जबकि कुछ बार-बार परीक्षा देकर भी असफल रहते हैं. इसी के चलते आज हम आपको एक ऐसी महिला आईएएस की सक्सेस स्टोरी बताने जा रहे हैं. इस IAS का नाम तपस्या परिहार है, जिनके पिता एक किसान हैं. वहीं, साल 2021 में आईएएस तपस्या परिहार बहुत ज्यादा सुर्खियों में रही थी, जब उन्होंने अपनी शादी में अपने पिता से कन्यादान कराने से मना कर दिया था. जानिए आईएएस तपस्या परिहार की कहानी.

स्नेहा अग्रवाल Fri, 28 Jul 2023-1:59 pm,
1/5

IAS तपस्या परिहार के पिता हैं एक किसान

IAS तपस्या परिहार मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर से है, जिनके पिता विश्वास परिहार एक किसान हैं. आईएएस तपस्या ने अपनी शादी अपना कन्यादान कराने से मना कर दिया है. इसके बाद वह काफी चर्चा में रही थी. 

 

2/5

स्कूल की पढ़ाई

IAS तपस्या परिहार ने साल 2021 में आईएएफएस अधिकारी गर्वित गंगवार से शादी की थी. तपस्या परिहार ने अपनी स्कूल की पढ़ाई नरसिंहपुर के केंद्रीय विद्यालय से की और उसके बाद पुणे स्थित इंडिया लॉ सोसाइटीज लॉ स्कूल से एलएलबी किया. 

 

3/5

लॉ करने के बाद की यूपीएससी की तैयारी

IAS तपस्या परिहार ने लॉ करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और पहले अटेम्प्ट के लिए कोचिंग ली, लेकिन वह असफल रहीं. वहीं, इसके बाद उन्होंने दुबारा एग्जाम देने के लिए सेल्फ स्टडी और नोट्स बनाने पर फोकस किया. 

4/5

साल 2017 में बनी आईएएस

इस दौरान ने रिवीजन पर भी काफी जोर दिया और साल 2017 में 23वीं रैंक के साथ आईएएस बनीं. बता दें कि IAS तपस्या परिहार ने मॉक टेस्ट देने के साथ आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस की थी.

5/5

शादी

साल 2021 में तपस्या परिहार ने आईएफएस अधिकारी गर्वित गंगवार से शादी की, जिसमें उन्होंने अपने पिता से कन्यादान की रस्म करने से मना कर दिया और कहा कि वह कोई दान करने की चीज नहीं हैं. इस बात को लेकर उनका परिवार तैयार हो गया. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link