ये हैं वो सांप जिनके केवल सूंघने से हो जाती है इंसान की मौत!

भारत एक ऐसा देश है, जहां अलग-अलग प्रजाति के सांप पाए जाते है. इनमें से कुछ बहुत ही खतरनाक होते हैं. वैसे हिंदू धर्म में सांपों की पूजा-पाठ की जाती है, लेकिन कई बार डर के मारे लोग सांप को मार भी देते हैं. इंडिया में सांप के काटने से कई लोगों की मौत हो जाती है.

स्नेहा अग्रवाल Wed, 21 Jun 2023-10:53 am,
1/6

जहरीले सांप

कुछ सांपों के काटने के बाद लोगों को बचाया जा सकता है, लेकिन कुछ सांप इतने खतरनाक होते हैं कि उनके काटने के बाद इंसान की जान ही चली जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे जहरीले सांपों के बारे में बताएंगे, जिनके केवल सूंघने से ही इंसान की मौत हो जाती है.

 

2/6

कामनक्रेट सांप

कामनक्रेट सांप भारत में पाया जाता है. ये सांप बहुत ही खतरनाक है, इसके काटने से इंसान की मौत होना तय है. इसके काटते ही इंसान को सांस लेने में परेशानी होने लगती है, जिसके चलते उसकी मौत हो जाती है. 

 

3/6

साफ्ट स्केल्ड वाइपर सांप

साफ्ट स्केल्ड वाइपर सांप वो सांप है, जो लोगों को दिखाई भी नहीं देता है. इसे प्रकृति अपने आप में छिपाए रखती हैं. इसी खूबी की वजह से यह सांप बड़ी चालाकी से अपना शिकार करता है. यह सांप भारत में कई जगह पर पाया जाता है और यह सांप दिन से ज्यादा रात को घूमता है. 

4/6

मसूढ़ों से खून

साफ्ट स्केल्ड वाइपर का जहर खून के थक्के जमाने वाले तत्वों को नष्ट करता है. जब ये सांप इंसान को डसता है, तो मसूढ़ों से खून आने लगता है. अगर वक्त रहते इसका इलाज ना हो, तो इंसान की मौत हो जाती है. 

5/6

स्पैक्टेकल्ड कोबरा सांप

स्पैक्टेकल्ड कोबरा एक खतरनाक सांप है. ये भारत के दक्षिणी राज्यों में पाया जाता है. यह एक कोबार कहलाता है. इससे लोगों को काफी डर लगता है, क्योंकि ये सांप मौत की तरह आता है. 

6/6

न्यरोटाक्सिक जहर

वैसे तो हिंदू धर्म में सांप को देवता कहा गया है, जिन्हें शेषनाग के रूप में पूजा भी जाता है. अगर यह सांप किसी को डस लेता है तो न्यरोटाक्सिक जहर फैल जाता है. इससे व्यक्ति को लकवा मार जाता है और फिर उसकी जान चली जाती है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link