हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजे राजस्थान के शिवालय, Photos में देखिए भक्ति के अद्भुत नजारे

Rajasthan News: श्रावण माह के चलते शिवालय में जनसैलाब देखने को मिल रहा है. अल सुबह से ही मंदिरों के बाहर लंबी लंबी कतारें देखी जा रही है. शिव मंदिर के पट खुलते ही चारों ओर बाबा भोलेनाथ के जयकारे गूंज रहे हैं. जयपुर के ताड़केश्वर और झारखंड महादेव सहित अन्य शिवालयों में भक्तों ने भगवान शिव की पूजा आराधना कर आशीर्वाद मांगा जा रहा है. इसी के साथ ही जयपुर शहर के गलता तीर्थ के पवित्र जल लेकर कावड़ यात्रा निकाली जा रही है. जयपुर शहर के अनेकों मंदिर में कांवड़ियों ने भगवान शिव को जल अर्पित कर मनोकामना मांग रहे है.

जी राजस्थान वेब टीम Mon, 29 Jul 2024-2:00 pm,
1/5

जयपुर में सावन सोमवार की धूम

कावड़ यात्रा में बड़ी संख्या में महिला पुरुष और बच्चों ने भाग लिया. आज सावन का दूसरा सोमवार होने के कारण जयपुर शहर में चारों और कावड़ यात्रा की धूम देखने को मिली, सुबह से ही पीत वस्त्र धारण कर कावड़िए पवित्र गलता से जल लेकर कल सुबह रवाना हुए और शहर के विभिन्न मंदिरों में भगवान शिव का जलाभिषेक करा. भक्तों ने भगवान शिव को दूध जल बिल पत्र सहित अनेक सामग्री से अभिषेक किया जा रहा है. दोपहर के बाद भगवान शिव का अलौकिक श्रृंगार और भजन संध्या के कार्यक्रम आयोजित हो रहे है. सावन मास होने के चलते हैं चारों और भगवान शिव के नारों से गुलाबी नगरी गुंजायमान हो रही है.

2/5

सीकर में सावन माह के दूसरे सोमवार पर शिवभक्तों का रैला

सावन महीने की दूसरे सोमवार जिसे सावन सोमवार भी कहा जाता है के दिन आज सुबह से ही सीकर शहर के मंदिरों में भगवान शिव की पूजा अर्चना शुरू हो गई. जहां सीकर शहर के सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. वहीं आज वन सोमवार के चलते मंदिरों में भगवान शिव की प्रतिमा को फूल पत्तों आदि से सजाया गया है. सावन का महीना चल रहा है, जहां पूरा मौसम खुशनुमा हो रखा है और लोग भगवान शिव की पूजा करने में लगे हुए हैं. आज भगवान शिव का विशेष श्रृंगार किया गया है और साथ ही महा आरती भी की गई है. इसके अलावा वन सोमवार के चलते जहां सभी लोग पार्क आदि में जाकर एक समय का भोजन करते हैं.

3/5

सीकर के फतेहपुर में सावन सोमवार पर शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु

सावन माह के दूसरे सोमवार पर मंदिरों सहित शिवालयों में भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना की जा रही है. अल सुबह से ही श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक दुग्धाभिषेक कर विधिवत रूप से पूजा अर्चना कर रहे हैं. फतेहपुर की ऐतिहासिक बुधगिरी बाबा की मढ़ी पर सावन मास में चल रहे श्रावण अनुष्ठान के तहत साधकों द्वारा भगवान शिव की पंडित सुशील मिश्रा के वैदिक मंत्रोचार के साथ पूजा अर्चना की जा रही है. महंत दिनेश गिरी महाराज के सानिध्य में सावन माह अनुष्ठान विधिवत रूप से पूरे श्रावण मास चलेगा, जिसके तहत प्रतिदिन भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना की जा रही है, जिसमें पंचाक्षर मंत्र, रुद्राभिषेक सहित विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन हो रहा है.

4/5

झुंझुनूं के शिवालयों में लगा शिव भक्तों का तांता

आज सावन का दूसरा सोमवार है. झुंझुनूं में भी शिवालयों में सुबह से ही शिव भक्तों का तांता लगा हुआ है. शिवभक्त बिल्व पत्र, दूध, फूल, जल आदि से भगवान शिव का अभिषेक कर भगवान शिव को रिझा रहे हैं. झुंझुनूं शहर के प्राचीन और प्रसिद्ध बावलिया की बगीची स्थित मंदिर में सुबह से ही शिव भक्तों का तांता लगा हुआ है. शिव भक्त कतार में लगकर भगवान शिव का दुग्धाभिषेक व जलाभिषेक कर रहे हैं. मंदिर कमेटी की ओर से सोमवार को शिव भक्तों की भीड़ को देखते हुए विशेष इंतजाम किए गए हैं. शिव मंदिरों में भव्य एवं आकर्षक सजावट की गई है. कई शिव मंदिरों में लोहार्गल से कांवड़ के जरिए लाए गए जल से भगवान शिव का अभिषेक कर रहे हैं.

5/5

भीलवाड़ा में 201 शिव भक्तों के ही कावड़ यात्रा हुई रवाना

आसींद विधानसभा क्षेत्र के अटाली कस्बे में सोमवार को कावड़ यात्रा निकली कावड़ यात्रा अंटाली के नरसिंह द्वारा से प्रातः 7:00 बजे शुरू होकर कस्बे के मुख्य मार्गों से होते हुए बारणी के महाकाल मंदिर तक जाएगी. कावड़ यात्रा महाकाल मंदिर पहुंचने पर वहां जलाभिषेक किया जाएगा. जलाभिषेक होने के पश्चात प्रसाद का वितरण किया जाएगा. वहीं, कावड़ यात्रा में शंभूगढ़ पुलिस के थाना अधिकारी रविंद्र सिंह, सरपंच दुर्गा सिंह राठौड़, पंचायत समिति सदस्य भेरूलाल खटीक आदि मौजूद रहे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link