World Tourism Day: राजस्थान का रॉयल टच, ये 5 जगहें आपको महाराजा बनने का एहसास कराएंगी

World Tourism Day: इस वर्ष विश्व पर्यटन दिवस की थीम `टूरिज्म एण्ड पीस` है, जिसका उद्देश्य पर्यटन के माध्यम से शांति और सौहार्द को बढ़ावा देना है. इस अवसर पर, सोशल मीडिया पर्यटन सामग्री निर्माताओं को भी सम्मानित किया जाएगा. इस मौके पर, हम आपको राजस्थान के 10 अद्वितीय स्थलों के बारे में बता रहे हैं, जहां आपको एक बार अवश्य जाना चाहिए. ये स्थल राजस्थान की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, ऐतिहासिक महत्व और प्राकृतिक सौंदर्य का अनोखा मेल प्रस्तुत करते हैं.

अंश राज Fri, 27 Sep 2024-10:34 am,
1/5

जयपुर का सिटी पैलेस

जयपुर, जिसे गुलाबी नगरी के नाम से भी जाना जाता है, अपनी प्राचीन धरोहर और ऐतिहासिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है. यहाँ घूमने के लिए आपको हवा महल, आमेर किला, जल महल, नहारगढ़, जयगढ़ जैसे अद्भुत दुर्ग देखने को मिलेंगे. इसके अलावा, जंतर-मंतर भी पर्यटकों को आकर्षित करता है, जो सूरज की रोशनी से समय देखने की अनोखी तकनीक प्रदर्शित करता है. जयपुर की यात्रा करके, आप राजस्थान की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और ऐतिहासिक महत्व का अनुभव कर सकते हैं.

2/5

उदयपुर की फतेह सागर झील

उदयपुर को झीलों की नगरी या सिटी ऑफ लेक्स के नाम से जाना जाता है, जो अपनी सुंदर और विशाल झीलों के लिए प्रसिद्ध है. यहाँ पर जयसमंद झील, एशिया की सबसे बड़ी कृत्रिम झील है, जो एक अद्वितीय आकर्षण है. इसके अलावा, शहर में सात प्रमुख झीलें हैं - पिछोला झील, दूध थाली, गोवर्धन सागर, कुमारी तालाब, रंगसागर झील, स्वरूप सागर और फतेह सागर. इन झीलों के अलावा, उदयपुर में सुंदर संगमरमर की हवेलियां भी हैं, जो पर्यटकों को आकर्षित करती हैं. ये हवेलियां राजस्थान की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और ऐतिहासिक महत्व का प्रतीक हैं. उदयपुर की यात्रा करके, आप झीलों की सुंदरता, ऐतिहासिक स्थलों और राजस्थानी संस्कृति का अनुभव कर सकते हैं.

3/5

जोधपुर का फूल महल

जोधपुर को नीला शहर या ब्लू सिटी कहा जाता है, क्योंकि यहाँ के अधिकतर घरों का रंग नीला है, जो शहर को एक अनोखा और आकर्षक रूप देता है. जोधपुर में घूमने के लिए उम्मेद भवन एक महत्वपूर्ण स्थल है, जो अपनी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्ता के लिए प्रसिद्ध है. इस भवन में देश के कई चर्चित व्यक्तियों की शादियाँ हुई हैं. इसके अलावा, मेहरानगढ़ किला जोधपुर का एक प्रमुख आकर्षण है, जो अपनी विशाल दीवारों और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है. शहर का मशहूर सरदार मार्केट और मिर्ची बाजार भी आपको आकर्षित करेंगे, जहाँ आप स्थानीय व्यंजनों और हस्तशिल्प उत्पादों का आनंद ले सकते हैं. जोधपुर की यात्रा करके, आप राजस्थान की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और ऐतिहासिक महत्व का अनुभव कर सकते हैं.

4/5

जैसलमेर का सोनार किला

जैसलमेर को स्वर्ण नगरी या गोल्डन सिटी के नाम से जाना जाता है, क्योंकि इस शहर की अधिकतर इमारतें बलुआ पत्थर से बनी हुई हैं, जो सूरज की रोशनी में सोने की तरह चमकती हुई दिखाई देती हैं. जैसलमेर का सबसे बड़ा आकर्षण यहाँ का विशाल रेगिस्तान है, जो पूरे भारत में अपनी तरह का सबसे बड़ा रेगिस्तान है. यहाँ का रेगिस्तान पर्यटकों को अपनी अनोखी सुंदरता और शांति के लिए आकर्षित करता है. इसके अलावा, जैसलमेर का सोनार किला या जैसलमेर किला भी एक प्रमुख आकर्षण है, जो अपनी विशाल दीवारों और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है. यह किला दूर-दूर से आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करता है और उन्हें राजस्थान की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का अनुभव कराता है. जैसलमेर की यात्रा करके, आप रेगिस्तान की सुंदरता, ऐतिहासिक स्थलों और राजस्थानी संस्कृति का अनोखा मेल देख सकते हैं.

5/5

माउंट आबू की नक्की झील

माउंट आबू राजस्थान का एक प्रमुख और चर्चित पर्यटन स्थल है, जो राज्य का एकमात्र हिल स्टेशन भी है. गर्मियों और बारिश के दिनों में पर्यटक यहाँ आकर सुखद वातावरण और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेते हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह स्थान ऋषि वशिष्ठ का निवास स्थान था, जो इसकी ऐतिहासिक और धार्मिक महत्ता को बढ़ाता है. सर्दियों के मौसम में, माउंट आबू का तापमान कभी-कभी शून्य से नीचे तक गिर जाता है, जो इसे राजस्थान का एकमात्र ऐसा स्थान बनाता है जहाँ इतनी ठंड होती है. यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और ऐतिहासिक महत्व पर्यटकों को आकर्षित करते हैं और उन्हें एक यादगार अनुभव प्रदान करते हैं. माउंट आबू की यात्रा करके, आप राजस्थान के एक अनोखे और आकर्षक हिल स्टेशन का आनंद ले सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link