Pradhan Mantri Ujjwala Yojana : तेल कम्पनियों की ओर से रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए अब आधार प्रमाणीकरण यानी ई - केवाईसी (E- KYC) के लिए 31 दिसम्बर की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है. उपभोक्ता नए साल में भी ई-केवाईसी करवा सकेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके अलावा विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत उपभोक्ताओं को नि:शुल्क रसोई गैस सिलेंडर कनेक्शन जारी किए जा रहे हैं. इसको लेकर भी उपभोक्ता में योजना के पात्रता व दस्तावेज की जानकारी का अभाव है.


जिसे देखते हुए तेल कंपनियों ने निष्कासित 14 बिंदुओं का अनुपूरक केवाईसी दस्तावेज और वचनबद्धता का घोषणा पत्र जारी किया है. उपभोक्ताओं को कनेक्शन लेने से पहले इस घोषणा पत्र को भरना होगा. इसमें दो प्रावधान वाहन और फ्रीज से संबंधित है.


ये भी पढ़ें- Pension fraud in Rajasthan : 500 करोड़ की फर्जी पेंशन गटक गए, RAJ SSP APP के जरिए पकडे़ गये 4 लाख फर्जी पेंशनधारी


यदि किसी के पास टू-व्हीलर भी है तो वह फ्री गैस कनेक्शन का हकदार नहीं होगा. फ्रीज मालिक को भी फ्री कनेक्शन नहीं मिलेगा. एलपीजी वितरक एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक गहलोत का कहना हैं की गैस एजेंसी के कार्यालयों में इन दिनों उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी के लिए भीड़ उमड़ रही है.


यहां बायोमेट्रिक आधार पर उनकी केवाईसी की जा रही है. ई-केवाईसी के लिए 31 दिसम्बर की बाध्यता समाप्त कर दी गई है. उपभोक्ता गैस एजेंसी कार्यालय आकर आधार सत्यापन करवा सकते हैं.