Action will be taken on Waqf properties : राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की सदस्य सैयद शहजादी ने सचिवालय में अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री के 15 सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैठक में अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याण के लिए विधालय शिक्षा को सुधारना,उर्दू शिक्षण के लिए अधिक संसाधन उपलब्ध कराना,मदरसा शिक्षा का आधुनिकीकरण करना,अल्पसंख्यक समुदाय के मेधावी विद्यार्थियों के छात्रवृति, शैक्षिक अवसरों को उन्नत करने को लेकर चर्चा की.


जयपुर में प्रधानमंत्री के 15 सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा


साथ ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए. बैठक में अल्पसंख्यक मामलात के सचिव राजन विशाल, निदेशक व संयुक्त सचिव जमील अहमद कुरैशी,उप निदेशक डॉ.महमूद अली शान, सहायक निदेशक सुशील कुमार समेत अल्पसंख्यक विभाग के अधिकारी मौजूद रहे.


उन्होंने आगे कहा कि केंद्र एवं राजस्थान सरकार द्वारा संचालित लाभार्थी पूरक योजनाओं का सर्वाधिक लाभ अल्पसंख्यक समाज को प्राप्त हो. ये हमें सुनिश्चित करना है. देश के प्रधानमंत्री अल्पसंख्यकों को समाज की मुख्य धारा में लाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम के माधय्म से भी मुस्लिम समाज को एक नई दिशा प्राप्त होगी.


अल्पसंख्यकों को दिए गए टर्म लोन और शैक्षिक ऋण की भी जानकारी ली



सैयद शहज़ादी ने राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की सदस्य ने गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के व्यक्तियों के लिए गरीब स्वरोजगार और मजदूरी रोजगार से संबंधित योजना की जानकारी भी ली. उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय में आर्थिक विकास की गतिविधियों को बढ़ावा दें . उन्होंने अल्पसंख्यकों को दिए गए टर्म लोन और शैक्षिक ऋण की भी जानकारी ली.



वक्फ बोर्ड की जमीन पर अवैध कब्जे को लेकर कही बड़ी बात



राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की सदस्य सैयद शहजादी ने कानून व्यवस्था एवं वक्फ बोर्ड की जमीनों के कब्जे को लेकर बड़ी बात कही. उन्होंने कहा कि राज्य की वक्फ संपत्तियों के दुरूपयोग व अवैध कब्जों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अतिक्रमण करने वालों को जमीन खाली करने का नोटिस दिया जाये और अवहेलना की स्तिथि में तत्काल प्रकरण को वक्फ ट्रिब्यूनल के संज्ञान में लाएं.

 इधर, अल्पसंख्यक मामलात विभाग के शासन सचिव राजन विशाल ने कहा कि विभिन्न योजनाओं द्वारा बिना किसी भेदभाव के अल्पसंख्यक समाज को लाभान्वित किया जा रहा है.

 इस बैठक में अल्पसंख्यक मामलात विभाग के निदेशक व संयुक्त सचिव  जमील अहमद कुरैशी, अतिरिक्त निदेशक मंजु, मदरसा बोर्ड सचिव  मुक्करम शाह, आरएमएफ डीसी के प्रबंध निदेशक भंवर लाल, उप निदेशक डाक्टर महमूद अली खान, वक़्फ़ बोर्ड के मुख्यकारिकारी अधिकारी शीराज़ अली ज़ैदी सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.