Rajasthan Foundation Day 2024: राजस्थान अपनी आन, बान, शान शौर्य,  बलिदान और वीरता के लिए विश्वभर  में प्रसिद्ध है. इसी वजह से  यहां की वीरता की गाथा  पूरे देश दुनिया में कहीं जाती है.
राजस्थान का 75 वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है., इस दिन राज्य के सभी पर्यटन स्थलों पर  शनिवार को पर्यटकों के लिए फ्री एंट्री रखी गई है. जिसके कारण सभी पर्यटन स्थल शनिवार को पर्यटकों से गुलजार रहे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्थान दिवस पर आमेर फोर्ट गुलजार हुआ


आमेर महल अधीक्षक राकेश छोलक ने बताया कि, राजस्थान दिवस के अवसर पर आमेर फोर्ट को पूरी तरह से पर्यटकों के लिए निशुल्क रखा गया है. देशी और विदेशी सहित सभी के पर्यटकों का फोर्ट में निशुल्क प्रवेश के साथ  तिलक, फूलमाला और गुलदस्ता देकर स्वागत किया गया. साथ ही, पधारो म्हारे देश, अतिथि देवो भव: जैसे संबोधन के साथ पर्यटकों का स्वागत किया जा रहा था.  इसके साथ ही पर्यटकों के लिए कच्ची घोड़ी, कठपुतली नृत्य और शहनाई वादन कार्यक्रम भी आयोजित किए गए.. पारंपरिक गीतों और वाद्य यंत्रों की धुन पर पर्यटक थिरकते नजर आए.,,वही अधीक्षक राकेश छोलक ने लोगों को संदेश दिया है कि किसी भी पर्यटन स्थल पर जाए तो वहां की गरिमा और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना चाहिए.


30 मार्च को मनाया जाता है राजस्थान दिवस


बता दें कि राजस्थान दिवस हर साल 30 मार्च को मनाया जाता है.  इस दिन  प्रदेश के सभी स्मारक और संग्रहालय के साथ जयपुर के पर्यटन स्थल आमेर फोर्ट,हवामहल,जंतर- मंतर,नाहरगढ़ फोर्ट और अल्बर्ट हॉल में पर्यटकों का प्रवेश निशुल्क रखा गया है. लोक कलाकार विभिन्न पर्यटन स्थलों पर लोक नृत्य और संगीत की प्रस्तुति दे रहे.


 राजस्थान के लोगों को उनके साहस और त्याग के लिए याद किया जाता रहा है.  राजस्थानी अपनी कड़ी मेहनत के लिए जाने जाते हैं. भौगोलिक विषमताओं और प्राकृतिक चुनौतियों के बावजूद यहां के नागरिकों की दृढ़ इच्छा शक्ति और आपसी सहयोग से प्रदेश का चहुंमुखी विकास हो सका है. . लगातार हो रहे विकास के कारण  गरीब लोगों की सामाजिक, आर्थिक स्थिति में सुधार, संसाधनों में वृद्धि और राजनीति, व्यवसाय सहित सभी क्षेत्रों में विकास का प्रतीक हैं.


राजस्थान की भौगोलिक परिस्थितियां
राज्य का क्षेत्रफल 3.42 लाख कि0मी0 है. यह देश के कुल क्षेत्रफल का 10.41 प्रतिशत है.  राजस्थान की जनसंख्या 6.85 करोड़ है और साक्षरता की दर 66.1 प्रतिशत है. प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर हर वर्ष 18 करोड़ से ज्यादा पर्यटकों भ्रमण हो रहा है.