Jaipur News: पदभार संभालने के बाद से मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा लगातार एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं. इसी कड़ी में उन्होंने 11 जनवरी 2024 को माइंस विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान अवैध खनन गतिविधियों पर कारगर रोक लगाने के निर्देश दिए थे. इसके बाद से खान, राजस्व, परिवहन, पुलिस और वन विभाग की संयुक्त टीम गठित कर जिला कलक्टरों के निर्देशन में अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत पिछले 2 दिन में 260 से अधिक वाहन जब्त किए जा चुके हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अवैध खनन गतिविधियों में लिप्त 38 व्यक्तियों की गिरफ्तारी
बता दें, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देश पर प्रदेश में अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ राज्यव्यापी अभियान जारी है. इस अभियान के तहत  अब तक 20 से अधिक बड़ी मशीनरी जब्ती के साथ ही 25 हजार टन से अधिक खनिज स्टॉक जब्त किया जा चुका है. प्रदेश में सबसे बड़ी कार्यवाही डूंगरपुर के सोमकमला बांध क्षेत्र में की गई है. यहां नावों से बजरी का खनन करती हुई 8 नावों को 510 टन बजरी के साथ जब्त किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार, अब तक प्रदेश भर में करीब 60 एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही अवैध खनन गतिविधियों में लिप्त 38 व्यक्तियों की गिरफ्तारी की गई है. 


माधोपुर में 2500 टन अवैध बजरी स्टॉक जब्त 
जानकारी के अनुसार जयपुर के जमवारामगढ़ के पास नूरपुर में 5 ट्रैक्टर टॉली जब्त कर ताला थानें में सुपुर्द किए. यहां दो वाहन और 186 टन खनिज जब्त किया गया है. इसी तरह से खेतड़ी नीमका थाना में 5 वाहन जब्त करने के साथ ही एक एफआईआर दर्ज कराई गई है. दौसा, अलवर और कोटपूतली में कार्यवाही करते हुए एक-एक वाहन जब्त किया गया है. टोंक के हाडीकालान और पीपलू के नानेर में बजरी के अवैध भंडारण के 5 स्टॉक में 1490 टन बजरी जब्त की है. बौंली सवाई माधोपुर में पांचों विभागों की संयुक्त टीम ने 2500 टन अवैध बजरी स्टॉक जब्त किया है. 
 
ये भी पढ़ें- आइडिया को इनकम में तब्दील करने में आगे राजस्थान, DPIIT ने जारी की रिपोर्ट