Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात के इस साल के आखिरी एपिसोड का प्रसारण हुआ. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, मंत्रियों के साथ ही बीजेपी प्रदेश नेताओं ने भी प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात सुनी. इसके साथ ही उन्होंने पीएम मोदी के संदेश की सराहना की तथा खुद का फिट रखने का भी संकल्प लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नरेंद्र मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे मन की बात कार्यक्रम के जरिए जनता से संवाद करते हैं. दिसंबर के आखिरी रविवार यानि आज पीएम मोदी की मन की बात कार्यक्रम का 108वां एपिसोड प्रसारित हुआ. 


राज्य में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, उनके मंत्रियों सहित बीजेपी पदाधिकारियों नेताओं ने भी मन की बात कार्यक्रम को सुना. ओटीएस स्थित अस्थाई मुख्यमंत्री आवास में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के साथ मंत्री मदन दिलावर, गजेंद्र सिंह खींवसर, राज्यमंत्री ओटाराम देवासी, मंजू बाघमर, सांसद भागीरथ चौधरी ने सामूहिक रूप से मन की बात कार्यक्रम को सुना.


वहीं, दूसरी ओर भाजपा प्रदेश कार्यालय में संगठन महामंत्री चंद्रशेखर के साथ राष्ट्रीय मंत्री अल्का गुर्जर, पूर्व सांसद नारायण पंचारिया, मंत्री हीरालाल नागर, महामंत्री मोतीलाल मीणा, उपाध्यक्ष दामोदर अग्रवाल सहित अन्य नेता पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने मन की बात सुनी. 


कार्यक्रम के बाद पूर्व सांसद नारायण पंचारिया ने कहा, पीएम नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का आज इस साल का आखिरी एपिसोड था. पीएम मोदी ने बताया कि शारीरिक रूप से कैसे फिट रहें. इस संबंध में विस्तार से चर्चा की है. 
मोटे अनाज के उपयोग की भी बात 
स्टार्टअप बहुत सारे चल रहे हैं, ऐसे व्यक्ति जिन्होंने फिजिकली फिट रहने का अनुभव अपने जीवन में किया है. उनसे भी संवाद किया. उन्होंने मोटे अनाज के उपयोग की भी बात कही है. शिक्षा नीति और मातृभाषा में कैसे पढ़ाई हो रही है और शिक्षा का संवर्धन कैसे होगा. कुल मिलाकर बहुत ही अच्छा संदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया है. इससे हमें बहुत प्रेरणा मिली है.


राष्ट्रीय मंत्री अलका गुर्जर का कहना
बीजेपी की राष्ट्रीय मंत्री अलका गुर्जर बोली कि पीएम नरेंद्र मोदी ने आज जो मन की बात कार्यक्रम में बताया कि हम विश्व की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुके हैंl यह गौरव की बात है. G-20 का उन्होंने जिक्र किया और सबसे अहम बात कि आत्मनिर्भर भारत और विकसित राष्ट्र की जो संकल्पना हमने की है. मिलेट्स को आगे बढ़ाने की बात की और फिजिकल व मेन्टल हेल्थ को लेकर टिप्स बताए. यह आज की हमारी बिगड़ी हुई लाइफ स्टाइल की वजह से युवाओं की यह बड़ी समस्या है. 


युवा फिजिकल फिटनेस की तरफ ध्यान देते है. लेकिन मेन्टल फिटनेस पर उनका ध्यान नहीं जाता. आज उसकी भी पीएम ने बात की. गौरवशाली भारत और विकसित राष्ट्र के संकल्प के साथ जुड़ने के लिए देशवासियों का आह्वान किया. 2024 देश के लिए एक नया उजाला लेकर आए. यह उन्होंने आह्वान किया है.


मंत्री हीरालाल नागर का कहना
मंत्री हीरालाल नागर बोले- बहुत बड़ा संदेश छोटी-छोटी हमारी दैनिक जीवन की जो समस्याएं हैं. उन्हें लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज की मन की बात कार्यक्रम में बताया है कि हमें शरीर को किस तरीके से फिट रखना है. आज का पूरा मन की बात कार्यक्रम फिटनेस पर था. हमें फिट रहना है ताकि हम स्वस्थ रहे. और मानसिक रूप से भी हम स्वस्थ रहे. हमारा शारीरिक परिश्रम और उससे भी बड़ा क्या आहार लेते हैं. 


उसका बड़ा असर पड़ता है. इसलिए उन्होंने श्रीअन्न जैसे बाजरा व अन्य मिलेटस की उपयोगिता बताई. जो व्यक्ति फिटनेस में परफेक्ट होता है. मानसिक रूप से वह तनाव से मुक्त होता है. वह अपने जीवन में कई तरह के नए आयाम स्थापित करने में सफल होता है. इसलिए यह बहुत बड़ा संदेश पीएम मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम में दिया है.