Rajasthan news: कृषि विभाग के जरिए फसल सुरक्षा मिशन के अंतर्गत, किसानों की फसलों को सुरक्षित रखने के लिए विशेष कवायद किए जा रहे हैं. अब, जब किसान अपने खेतों की तारबंदी करेंगे, तो कृषि विभाग उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather: राजस्थान में बढ़ी गर्मी, 9 अप्रैल से दस्तक दे रहे हैं दो पश्चिमी विक्षोभ, तूफान और बारिश का अलर्ट जारी


इस कवायद के तहत, किसानों को अनुदान प्रदान किया जाएगा , जो उनके खेतों को सुरक्षित रखने में मदद करेगा. बता दें कि फसल सुरक्षा मिशन के अंतर्गत, नीलगाय और अन्य आवारा पशुओं से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए कवायद की जा रही है. इसके तहत, कांटेदार तारबंदी की जा रही है जो किसानों के खेतों को सुरक्षित बनाए रखने में मदद करेगी.


इस योजना की शुरुआत में, वर्ष 2017-18 में केवल 575 किसानों को इसका लाभ मिला और उन्हें केवल 2 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदान किया गया था, लेकिन पिछले 6 सालों में, इस योजना के बजट को कई गुना बढ़ा दिया गया है. वर्ष 2022-23 में, 13528 किसानों को 50.84 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदान किया गया था. इस वित्त वर्ष में भी, करीब 20 हजार किमी लंबाई क्षेत्र में तारबंदी किए जाने का लक्ष्य रखा गया है.


कृषि विभाग की तारबंदी का गणित


- वर्ष 2022-23 में 6 हजार किमी तारबंदी का था लक्ष्य
- तब 4725 किमी लम्बाई में की गई तारबंदी


- वर्ष 2023-24 में 40 हजार किमी लम्बाई में तारबंदी का लक्ष्य
- इसमें से 17462 किमी लम्बाई में की गई तारबंदी


- लक्ष्य की तुलना में करीब 44 फीसदी लक्ष्य हासिल
- मौजूदा वित्त वर्ष में 20 हजार किमी तारबंदी का है लक्ष्य


ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: सचिन पायलट आज मुरारी लाल मीणा के समर्थन में करेंगे जनसभा,डिप्टी CM प्रेम चंद बैरवा का यहां होगा संबोधन