Rajasthan News:लोकसभा चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के बाद से राज्य सरकार प्रदेश में अब लखपति दीदी योजना में गति लाने में जुटी है.राजस्थान में करीब 11 लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है. राज्य सरकार आगामी 3 साल में योजना का लक्ष्य हासिल करेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


लखपति दीदी योजना से महिलाएं लाभांवित होंगी
चुनावी घोषणा पत्र में लखपति दीदी योजना का प्रचार प्रसार किया गया था.लखपति दीदी योजना से महिलाओं में कौशल विकास पर सालाना आमदनी एक लाख रुपए की जाएगी. राज्य सरकार ने राजस्थान में योजना पर काम शुरू कर दिया है. 


सरकार ने स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से प्रदेश की 11.24 लाख महिलाओं को तीन साल में लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य तय किया है,जिनमें से 2.80 लाख से अधिक महिलाएं लखपति दीदी की श्रेणी में आ चुकी हैं.



राज्य सरकार का महिलाओं के लिए नवाचार
महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री मंजू बाघमार ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा महिलाओँ को सशक्त बनाने और नवाचार किए जा रहे है.इस योजना के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को स्‍वरोजगार शुरू करने के लिए 1-5 लाख रुपये तक की ब्‍याज मुक्‍त आर्थिक सहायता दी जा रही है.वहीं गांव—ढाणी में इस योजना से सीधा महिलाएं लाभ उठा रही है.



इसके साथ ही महिलाओं को वित्‍तीय और कौशल प्रशिक्षण भी दिया जाता है.जिसमे एलईडी बल्ब बनाने से लेकर प्लंबिंग, ड्रोन रिपेयरिंग जैसे तकनीकी काम सिखाए जाते हैं.इस तकनीकी काम के आधार पर कौशल महिलाओं का चयन किया जाता है.18 से 50 वर्ष उम्र की महिलाएं योजना के तहत सहायता प्राप्त कर सकती हैं.



योजना में स्वरोजगार के लिए आर्थिक सहायता, बिजनेस प्लानिंग, वित्तीय ज्ञान और माइक्रो क्रेडिट की सुविधा प्रदान की जाती है. मंत्री ने बताया कि राजस्थान में करीब 2 लाख महिलाओ को इस योजना का लाभ मौजूदा समय में दिया जा रहा है.राज्य सरकार की लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओ को रोजगार मिलेगा साथ ही महिलाएं सशक्त भी होगी.


यह भी पढ़ें:मोदी कैबिनेट 3.0 में राजस्थान से ये चेहरे फाइनल लिस्ट में शामिल होने वाले हैं !