Rajasthan News: केंद्र सरकार के राजकीय कोष को भरने का काम में सीजीएसटी विभाग की अहम भूमिका रहती है. बात करे राजस्थान के केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर विभाग की, तो राजस्थान में वर्ष 2022—23 की तुलना बीत वर्ष 2023—24 में 2 हजार करोड़ रुपये का रेवेन्यू अधिक प्राप्त किया है. वर्ष 2022—23 में 21 हजार करोड़ रुपये सीजीएसटी विभाग ने रेवेन्यू प्राप्त किया था. वहीं, बीते वर्ष 2023—24 में 23 हजार करोड़ रुपये का जीएसटी रेवेन्यू विभाग ने राजस्थान से प्राप्त किया जो कि 9.3 प्रतिशत रेवेन्यू की वसूली की गई है. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टारगेट से 300 करोड़ रुपये कम रेवेन्यू हुआ प्राप्त 
सीजीएसटी विभाग की ओर से 23300 करोड़ रुपये का टारगेट दिया गया था, जिसमें 23 हजार करोड़ रुपये जीएसटी रेवेन्यू की वसूली की गई है. विभाग की एक यूनिट से 700 करोड़ रुपये का रेवेन्यू कम आने से 300 करोड़ रुपये का रेवेन्यू की भरपाई नहीं हो सकी. हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय भाव गिर जाने से ड्यूटी में कमी आई है, जिसके कारण विभाग ने 300 करोड़ रुपये कम रेवेन्यू प्राप्त हुआ है. 


ये भी पढ़ें-Rajasthan News: भीलवाड़ा में Ex MLA ने किया सुसाइड, पढ़ें आज की बड़ी खबरें


अलवर ने 24 प्रतिशत अधिक रेवेन्यू, जयपुर ने 5 प्रतिशत अधिक रेवेन्यू
राजस्थान केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर के जोन की बात करें, तो अलवर, जयपुर, जोधपुर और उदयपुर जोन है, जिसमें अलवर ने 24 प्रतिशत अधिक रेवेन्यू वसूली की है. जयपुर जोन में 5 प्रतिशत रेवेन्यू की बढ़ोतरी हुई है, तो जोधपुर में 20 प्रतिशत रेवेन्यू की बढ़ोतरी हुई. वहीं, उदयपुर जोन से 6 प्रतिशत रेवेन्यू कम जीएसटी की वसूली हुई है. 


ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: बांसवाड़ा में कांग्रेस का प्रत्याशी घोषित, अर्जुन बामनिया को मिला टिकट, पढ़ें बड़ी खबरें