Rajasthan News:मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की प्रेरणा से मोटे अनाज के प्रमोशन के लिए अभियान का शुभारंभ.होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान मोटा अनाज प्रमोशन एवं शुद्धता के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग के साथ काम करेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान का प्रतिनिधि मंडल ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रक विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर अनेक विषयों पर चर्चा की.इस अवसर पर खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान, निदेशक पंकज ओझा, संयुक्त निदेशक एसएन धौलपुरिया के अलावा अन्य अधिकारी भी बैठक में मौजूद रहे. मोटा अनाज प्रमोशन के लिए होटल फेडरेशन आफ राजस्थान द्वारा चलाए गए अभियान पर खाद्य सुरक्षा विभाग के निदेशक पंकज ओझा ने फेडरेशन का धन्यवाद एवं आभार जताया.



मोटा अनाज प्रमोशन अभियान
इस अवसर पर खाद्य सुरक्षा के निदेशक पंकज ओझा ने कहा की होटल फेडरेशन आफ राजस्थान विभाग द्वारा चलाए जा रहे खाद्य सुरक्षा (शुद्धिकरण) अभियान में सहयोग करें और आगामी दिनों में कार्यशाला आयोजित कर पर्यटन सेक्टर से जुड़े व्यवसायियों और आमजन को जागृत करने के लिए विभाग का सहयोग करें. 



फेडरेशन के अध्यक्ष हुसैन खान ने पंकज ओझा को आश्वत किया कि मुख्यमंत्री की प्रेरणा से मोटे अनाज के प्रमोशन के लिए अभियान चलाए जा रहे.इसके साथ-साथ हम खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा चलाए गए अभियान में भी सहयोग करेंगे.होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान आगामी दिनों में पर्यटन सेक्टर सै जुड़े व्यवसायियों के लिए खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के सहयोग से कार्यशाला का आयोजित जल्द करेगा.


खाद्य सुरक्षा विभाग के निदेशक पंकज ओझा ने होटल फेडरेशन आफ राजस्थान द्वारा मोटे अनाज को प्रमोट करने के लिए पोस्टर जारी कर विभाग के सभी ऑफिस में लगाने के निर्देश दिए. खाद्य विभाग राजस्थान आयुक्त इकबाल खान ने भी फेडरेशन द्वारा सक्रिय रखकर आमजन के हित के विभिन्न आयोजन करने पर तारीफ की.आगामी दिनों में विभाग के सहयोग का भी आश्वासन दिया.



मोटा अनाज कितना उपयोगी
मोटा अनाज के बने व्यंजनों में में शरीर के लिए आवश्यक फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम, प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं.इसके साथ-साथ मोटा अनाज ब्लड प्रेशर, शुगर एवं कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी सहायक होते हैं.मोटा अनाज बाजार, जवार, जो, मक्का, राजगीर सांनवा, कुट्टू, रागी, कागनी, कोड़ों सामा, चेना विशेष रूप से प्रचलित है.


मोटा अनाज (मिलेट्स) राजस्थान में प्रचुर मात्रा में उत्पादन होता है अन्य अनाजों से सस्ता भी मिलता है. देखा गया है कि जनता में जागृति के बाद हेल्दी डाइट में शुमार मिलेट्स अब लोगों की डाइट में भी शामिल होने लगा है. आगामी दिनों में लोगों के स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा संकेत है. 



खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के अवसर पर होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के अध्यक्ष हुसैन खान, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रणविजय सिंह, सचिव शैलेश प्रधान, सदस्य संजय खंडेलवाल, भंवर यादव, पीयूष, अश्वनी ठकराल, विपुल मैंनी, सीताराम शर्मा व अन्य उपस्थित रहे.


यह भी पढ़ें:जुलाई में मानसून बरसाएगा कहर, भरतपुर समेत इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट