Rajasthan news:  उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने शनिवार को  विभिन्न  विभागों की मैराथन बैठके ली . दीया कुमारी अधिकारियों से योजनाओं की जानकारी ली तथा अच्छी योजनाओं को  कागजों से धरातल पर उतरने के निर्देश दिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मैराथन बैठकों की शुरुआत वित्त विभाग से हुई जिसमें अतिरिक्त मुख्य शासन सचिव अखिल अरोड़ा ने उप मुख्यमंत्री को राज्य की वित्तीय स्थिति, राजस्व, कर और विभिन्न योजनाओं पर होने वाले खर्च की विस्तार से जानकारी दी. बैठक में अरोड़ा ने वित्त विभाग के विभिन्न सेक्शनों में काम करने वाले अधिकारियों का परिचय भी उपमुख्यमंत्री से करवाया.



दीया कुमारी ने वित्त विभाग के अधिकारियों को राज्य की आर्थिक स्थिती में सुधार के लिए हर संभव कदम उठाने के  निर्देश दिए. उन्होंने विभाग के अधिकारियों को आगामी बजट की तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करने के भी निर्देश दिये. लोकसभा चुनावों के कारण इस वर्ष राज्य विधानसभा में वोट-ऑन-अंकाउट उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी द्वारा पेश किया जायेगा और फिर केन्द्रीय बजट आने के बाद राज्य का पूर्ण बजट विधानसभा में प्रस्तुत होगा.
वित्त विभाग के बाद उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने सार्वजनिक निर्माण विभाग, पर्यटन औऱ महिला-विकास विभाग के अधिकारियों की भी बैठक ली. इन बैठकों में राज्यमंत्री मंजू बाघमार भी मौजूद थी.


उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को विभिन्न रोड प्रोजेक्टों को समयबद्ध तरीक़े से पूरा करने के निर्देश दिये. दिया कुमारी ने कहा कि राज्य में मिसिंग लिंक सड़कों चिन्हित कर उन्हें जल्द से जल्द पूरा किया जाये जिससे दूर दराज के क्षेत्रों में वंचितों को रोड की सुविधा मिल पाये. सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ब्लैक स्पॉट चिन्हित कर आवश्यक इंजीनियरिंग सुधार करने के भी निर्देश दिये. बैठक में विभाग के प्रमुख शासन सचिव वैभव गालरिया मौजूद थे.




महिला और बाल विकास विभाग के अधिकारियों को  महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण से संबंधित सभी योजनाओं की क्रियान्विती पर विशेष ध्यान दिये जाने की आवश्यकता बताई. उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी के बच्चों और धात्री महिलाओं के कल्याण के लिए सरकार कटिबद्ध है.


पर्यटन, कला औऱ संस्कृति विभाग की बैठक में उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि पर्यटन राजस्थान के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है जिसमें हज़ारों की संख्या में लोग कार्यरत है. दीया कुमारी ने कहा कि राज्य की धरोहर को सहेजने और संवारने के काम में औऱ तेज़ी लाने की आवश्यकता है. बैठक में पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी औऱ राज्य मंत्री मंजू बाघमार को राजस्थान में पर्यटन के प्रोत्साहन के लिए चल रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी.


यह भी पढ़ें: जयपुर की कल्पना को मिला'उज्ज्वला' के तहत 450 का LPG सिलेडर,खुशी के आंसू के साथ कहा- थैंक यू मोदीजी