Jaipur: जयपुर में जीयो और जीने दो का संदेश देने वाले और सत्य,अहिंसा,शांति और सद्भावना के प्रतीक भगवान महावीर जयंती पर शहर में शोभायात्रा निकाली गई.स्वर्ण जड़ित रथ पर विराजमान भगवान महावीर नगर भ्रमण पर निकले. शोभायात्रा चौड़ा रास्ता महावीर पार्क से रवाना होकर चौड़ा रास्ता,त्रिपोलिया बाजार,बड़ी चौपड़,जौहरी बाजार,बापू बाजार, न्यूगेट होते हुए रामलीला मैदान पहुंची.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शोभायात्रा में ऊंट,घोड़े,हाथी, बग्गी,धर्म चक्र,शहनाई साथ चल रहे थे.रथयात्रा में भगवान महावीर के जीवन दर्शन और सिद्धांतों, जैन संस्कृति को दर्शाती,तीर्थ बचाओ,भगवान महावीर का जन्म कल्याणक महोत्सव, संस्कारों की पाठशाला, फिट इण्डिया मिशन -स्वास्थ्य,समाधिमरण में ही जीवन है.हथकरघा, माता त्रिशला के सोलह स्वरूप, जिनवाणी का वरण, सुरक्षित विश्व और पर्यावरण, रक्तदान का महत्व, शाश्वत सिद्ध क्षेत्र श्रीसम्मेद शिखरजी की वन्दना करते ज्ञान वर्धक और संदेश देती हुई झांकियां शामिल हुई.


महिला मंडल,बालिका मंडल,युवक मंडल और विभिन्न संघ-संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ बड़ी संख्या में श्रद्धालु नाचते गाते वंदे वीरा जय महावीरा जैसे जयकारे लगाते हुए चल रहे थे.शोभायात्रा का जगह-जगह पर स्वागत किया गया.


इस दौरान बडी संख्या में जैन समाज के लोग मौजूद रहे.रामलीला मैदान में आचार्य वसुनन्दी महाराज ससंघ के सानिध्य में धर्म सभा हुई.जिसमें कहा गया की भगवान महावीर के सिद्धांतों को अपने हृदय में उतार लिया जाए तो पूरे विश्व में शांति का माहौल हो जाएगा.भगवान महावीर से ही श्रमण संस्कृति की पहचान है.इस दौरान 100 स्टूडेंट्स के लिए छात्रवृति की घोषणा की गई.


ये भी पढ़ें- अलवर के तीन टुकड़े होने के बीच अब ये बड़ी मांग हुई तेज, विधायक और पूर्व MLA हुए लामबंद