Rajasthan News: राजस्थान के जयपुर में सिविल लाइंस मुख्यमंत्री आवास पर रविवार को जैन संतों का पग फेरा हुआ. सामूहिक क्षमावाणी कार्यक्रम में सीएमआर पहुंचे जैन संतों ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को आशीर्वाद दिया. वहीं सीएम भजनलाल ने भी कहा "तुलसी संगत साधु की, कटे कोटि अपराध" यह पहला अवसर है, जब इतनी बड़ी संख्या में जैन साधु संत सामूहिक क्षमावाणी के लिए मुख्यमंत्री आवास पर पहुंचे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Jaipur News: MG अस्पताल के चिकित्सकों ने रचा नया कीर्तिमान! रोबोटिक तकनीक से...



मुख्यमंत्री के सरकारी आवास 8 सिविल लाइंस पर रविवार सुबह अनूठा नजारा दिखाई दिया. एक दर्जन से ज्यादा जैन संत मुनि साधु साध्वियां मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित सामूहिक क्षमावाणी पर्व में पहुंचे. क्षमावाणी कार्यक्रम में श्वेताम्बर और दिगम्बर दोनों ही परंपरा के संतों का समागम हुआ. 


 



सीएम भजनलाल शर्मा ने संतों को श्रीफल और पुस्तकें भेंट कर आशीर्वाद लिया. इस मौके पर सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि एक घड़ी आधी घड़ी, आधी में पुनि आध. तुलसी संगत साधु की, हरे कोटि अपराध. अर्थात जहां संतों की संगत होती है, वहां हजार अपराध भी होंगे, तो उनसे मुक्ति मिल जाएगी. जैन समाज का देश और प्रदेश के निर्माण में बहुत बड़ा योगदान है. 


 



मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान ऋषभदेव से लेकर भगवान महावीर तक सभी जैन तीर्थकरों ने सदैव अहिंसा और क्षमा का संदेश दिया है. भारत के सभी धर्मों में अहिंसा एवं क्षमा को विशेष महत्व दिया गया है तथा जैन धर्म ने इसे नई पहचान प्रदान की. जैन धर्म में अहिंसा और क्षमा सूक्ष्म से सूक्ष्म जीवों तक विस्तृत है तथा यह सिद्धांत विश्वशांति की ओर ले जाने वाली महत्वपूर्ण कड़ी है. 


 



जैन धर्म के पूज्य जनों का एक साथ आना राजस्थान की जनता के लिए एक सुंदर संदेश है. मुख्यमंत्री भजनलाल ने कहा कि हमारी सरकार ने 9 माह के अल्प समय में ही प्रदेश में विकास की गति को बढ़ाया है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने की दिशा में हम विकसित राजस्थान की ओर मजबूती से बढ़ रहे हैं. 


 



जैन धर्म के आस्था स्थलों के विभिन्न विकास कार्य किए जा रहे हैं. इसी क्रम में रणकपुर जैन मंदिर के सौन्दर्यीकरण एवं सुविधाएं विकसित करने का तथा नसियां जी विराटनगर में श्रद्धालुओं की सुविधा एवं विकास कार्य करवाए जा रहे हैं. कार्यक्रम में आचार्य शशांक सागर महाराज ने कहा कि राजस्थान में पहली बार इस तरह का आयोजन किया जा रहा है. 


 



यह सुंदर क्षण है कि यहां दिगंबर और श्वेतांबर मुनि एक साथ क्षमावाणी समारोह मना रहे हैं और यही भगवान महावीर का एकता का संदेश है. आचार्य विश्वरत्न सागर महाराज ने कहा कि मुख्यमंत्री निवास पर सामूहिक क्षमावाणी की यह पहल सराहनीय है. मुनि अर्चित सागर महाराज ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के शाकाहारी जीवन पद्धति का उल्लेख करते हुए सराहना की. 


 



साथ ही मुनि पावन सागर महाराज, मुनि तत्वरूचि महाराज, मुनि सम्यक रत्न विजय महाराज, साध्वी श्रुत दर्शना श्री ने भी आशीर्वचन दिया. इस दौरान उपमुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री कन्हैया लाल, सहकारिता राज्यमंत्री गौतम कुमार दक, गृह राज्यमंत्री जवाहर सिंह बेढ़म, महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डॉ. मंजू बाघमार, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ भी मौजूद रहे.