Rajasthan Weather Update: राजस्थान में हुई मूसलाधार बारिश के बाद अब जल स्त्रोतों पर जल संसाधन विभाग की नजरें टिकी हुई है. एक दिन की बारिश के बाद अगस्त में मानसून के एक्टिव होने के पूरे पूरे आसार दिखाई दे रहे है. तेज बारिश से करौली का पांचना बांध ओवरफ्लो हुआ. जल संसाधन विभाग को पांचना बांध के 3 गेट खोलने पड़े. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मूसलाधार बारिश से बांधों में आने लगा पानी
वहीं, बूंदी के बरधा बांध में जमकर पानी की आवक हुई. मरुधरा के बांधों में 42 प्रतिशत पानी की मात्रा दर्ज की गई. राज्य के 361 आशिक बांध भरे हुए, 26 बांध बिल्कुल फुल हुए. माही, बनास समेत अन्य नदियों के जरिए बांधों में पानी की आवक होने लगी है, लेकिन 4 जिलों की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में पानी की मात्रा नहीं बढ रही है. बीसलपुर बांध में अभी भी सिर्फ 29 प्रतिशत की मात्रा दर्ज है.



किस बांध में कितना है पानी?
राणा प्रताप सागर में 76%, कोटा बैराज में 97%, जवाहर सागर में 73%, टोरडी सागर में 60%, गलवा बांध में 55% पानी की मात्रा दर्ज की गई है. इन बांधों की स्थिति काफी अच्छी है. वहीं, हारो डैम में 19%, जवाई बांध में 13%, मेजा बांध में 0.97%, छापर वाडा बांध में 0.41%, सरदार समंद बांध 0.91% पानी की मात्रा दर्ज की गई है. इन बांधों को अभी राहत का इंतजार है. 



50 प्रतिशत बांध खाली
राजस्थान के करीब 50 प्रतिशत बांधों में एक बूंद भी पानी नहीं है. ऐसे में अब उम्मीद है कि मानसून की अच्छी बारिश अगस्त में जरूर होगी, ताकि बाकी बांधों की भी तस्वीर बदल सके, जिससे आने वाले दिनों में पेयजल का संकट दूर हो.



ये भी पढ़ें- CBI की जांच में रोड़ा बना PHED, ढाई महीने में भी नहीं सौंप पाया ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स