Rajasthan-  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को देश के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास रखी. इन स्टेशनों का विकास अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत किया जाएगा. खास बात यह है कि इनमें राजस्थान के 55 रेलवे स्टेशन शामिल हैं. उत्तर-पश्चिम रेलवे जोन की बात करें तो 47 स्टेशनों का पुनर्विकास होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेंः Big Breaking- जयपुर - महापौर मुनेश गुर्जर के घर छापेमारी, 2 लाख की रिश्वत मांगने का है आरोप


 508 रेलवे स्टेशन का होगा पुनर्विकास कार्य


बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये देशभर के 508 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला रखी. यह पुनर्विकास कार्य अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत किया जाएगा.इस बारें में  प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने अत्यधिक जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री ने जिन रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी, उनमें  राजस्थान के 55-55 उत्तर प्रदेश , बिहार के 49, महाराष्ट्र के 44, पश्चिम बंगाल के 37, मध्य प्रदेश के 34, असम के 32, ओडिशा के 25, पंजाब के 22, गुजरात एवं तेलंगाना के 21-21, झारखंड के 20, आंध्र प्रदेश तथा तमिलनाडु के 18-18, हरियाणा के 15 व कर्नाटक के 13 स्टेशन शामिल हैं.


आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी


इस योजना पर लगभग  24,470 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इसके तहत यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. इसके अंतर्गत स्टेशनों को  नए तरीके से डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा, उसने कहा था कि मोदी ने रेलवे स्टेशन पर विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के महत्व को प्राथमिकता दी है. धानमंत्री के इस दृष्टिकोण के मद्देनजर 1,309 स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 'अमृत भारत स्टेशन योजना' शुरू की गई है. उसने कहा कि 'अमृत भारत स्टेशन योजना' के तहत प्रधानमंत्री ने रविवार को 508 स्टेशन के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला रखी.


बता दें कि उत्तर-पश्चिम रेलवे में करीब 2400 करोड़ रुपए की लागत से 47 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा. रेलवे प्रशासन ने इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं.


2400 करोड़ लागत से होगा 47 स्टेशनों का विकास
- जयपुर रेल मंडल के 12 स्टेशनों का 1150 करोड़ से होगा पुनर्विकास
- जयपुर जंक्शन, गांधीनगर, फुलेरा, रेवाड़ी, बांदीकुई, अलवर, नरेना


- सीकर, नारनौल, रींगस, झुंझुनूं और आसलपुर, जोबनेर का पुनर्विकास
- 200 करोड़ लागत से विकसित होंगे बीकानेर मंडल के 10 स्टेशन


- हिसार, श्रीगंगानगर, सूरतगढ़, चूरू, हनुमानगढ़, लालगढ़, सादुलपुर


- रतनगढ़, सिरसा और भिवानी स्टेशनों का होगा विकास


- अजमेर मंडल के 10 स्टेशन 180 करोड़ लागत से होंगे पुनर्विकसित


- सोजत रोड, मावली, राणा प्रताप नगर, पिंडवाडा, डूंगरपुर, फालना
- मारवाड़ जंक्शन, कपासन, भीलवाड़ा और बिजयनगर विकसित होंगे
- जोधपुर मंडल के 15 स्टेशनों के विकास पर खर्च होंगे 860 करोड़
- जोधपुर, जैसलमेर, सुजानगढ़, बालोतरा, गोटन, डीडवाना,


- रामदेवरा, डेगाना, नागौर, फलोदी, रेन, मेड़ता रोड, बाड़मेर


- नोखा और देशनोक स्टेशनों का किया जाएगा पुनर्विकास


यह भी पढ़ेंः Rajasthan News: जयपुर में रिश्वत लेते मेयर के पति सुशील गुर्जर और दलाल को किया गिरफ्तार ! नोट गिनने के लिए मंगाई मशीन