Rajasthan News: राजस्थान में कल विश्व पर्यटन दिवस सभी राजकीय स्मारकों पर मनाया जाएगा. इस बार पर्यटन दिवस को स्पेशल बनाने के लिए पर्यटन, आरटीडीसी, पुरातत्व विभाग की ओर से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. पर्यटन दिवस पर जयपुर के पर्यटन स्थल नाहरगढ़ फोर्ट स्थित आरटीडीसी के पड़ाव कैफेटेरिया पर कल्चरल नाइट, हेरिटेज वाक और तारामंडल पर्यटकों को आकर्षित करेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन 11 जिलों में बारिश के आसार, मौसम विभाग...



विश्व पर्यटन दिवस-2024 की थीम "Tourism & Peace" रखी गई है. पर्यटन विभाग, आरटीडीसी और पुरातत्व विभाग द्वारा पर्यटन स्थलों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है. जयपुर के पर्यटन स्थल आमेर फोर्ट, नाहरगढ़ फोर्ट, हवामहल, जंतर-मंतर और अल्बर्ट हॉल पर राजस्थानी लोक कलाकारों द्वारा मनमोहक प्रस्तुतियां दी जाएगी.


 



कलाकारों द्वारा लोक प्रस्तुतियां आमेर महल, नाहरगढ़ फोर्ट, हवामहल, जंतर-मंतर और अल्बर्ट हॉल पर लोक कलाकार दलों द्वारा कालबेलिया नृत्य, कच्ची घोड़ी नृत्य, कठपुतली नृत्य, बहरुपिया, शहनाई वादन समेत मनमोहक प्रस्तुतियां सुबह के समय दी जाएगी. इसके साथ ही पर्यटन स्थलों पर पर्यटन विभाग और ट्रैवेल ट्रेड के प्रतिनिधियों के सहयोग से पर्यटकों का माला-तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा. 


 



विश्व पर्यटन दिवस पर स्वच्छता अभियान जयपुर की विरासत के प्रति जागरुकता और ईको-टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पर्यटन विभाग, आरटीडीसी, पुरातत्व एवं संगहालय विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ ही ट्रैवल ट्रेड के प्रतिनिधियों की एसोसिएशन FHTR, HRAR, RATO, HFR, ADTOI, FRTO, HAJ, Guide associations, आईएचएम जयपुर के विद्यार्थियों समेत शामिल होंगे.


 



जिसमें आमेर के सागर झील, आमेर महल के पीछे भाग में सुबह 7 बजे से 9 बजे तक स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा. पर्यटन विभाग के अतिरिक्त निदेशक राकेश शर्मा ने बताया कि विश्व पर्यटन दिवस पर राजकीय पर्यटन स्थलों पर प्रवेश निशुल्क रखा गया है. 


 



आरटीडीसी के कार्यकारी निदेशक राजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि विश्व पर्यटन दिवस आरटीडीसी की ओर से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी कार्यक्रम की मुख्य अतिथि के रूप में नवाचार भी किया जाएगा.


 



पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग के प्रयास


राजस्थान अपनी कला, संस्कृति और हेरिटेज विरासत के लिए विश्वभर में जाना जाता है. पर्यटन विभाग समय-समय पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर राजस्थान पर्यटन का प्रचार-प्रसार के लिए इवेंट्स भाग लेकर राजस्थान को शोकेस कर रहे है. राजस्थान आने वाला टूरिस्ट, रिलीजियस, एडवेंचर, स्काई टूरिज्म का लुत्फ़ उठा रहे हैं. 



भारत की सैर करने वाला हर तीसरा विदेशी पर्यटक राजस्थान देखने जरूर आता है, क्योंकि यह भारत आने वाले पर्यटकों के लिए राजस्थान "गोल्डन ट्रायंगल" का हिस्सा है. जयपुर के किले-महल, उदयपुर की झीलें और जोधपुर किला, बीकानेर की हवेलियां समेत जैसलमेर के भव्य दुर्ग देशी-विदेशी सैलानियों के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में एक बन रहा है. इन प्रसिद्ध स्थलों को देखने के लिए लाखों पर्यटक आते हैं. 


 



जयपुर का हवामहल, जोधपुर, बीकानेर हवेलियां के धोरे और जैसलमेर के रेगिस्तान काफी प्रसिद्ध हैं. जोधपुर का मेहरानगढ़ दुर्ग, सवाई माधोपुर का रणथम्भौर दुर्ग, टाईगर सफारी और चित्तौड़गढ़ दुर्ग की गाथाएं काफी प्रसिद्ध हैं. राजस्थान में कई पुरानी हवेलियां भी हैं, जो वर्तमान में हैरीटेज होटलें बन चुकी हैं. इन सभी पर्यटक स्थलों को देखने के लिए पर्यटक राजस्थान का रुख करता है.