Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा गुरुवार यानि आज दोपहर CM हाउस से मां वाउचर योजना का शुभारंभ करेंगे. इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में भी गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क सोनोग्राफी की सुविधा का लाभ मिलेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



वहां पर ओटीपी के माध्यम से उन्हें SMS पर QR वाउचर जारी किया जाएगा, जिसकी वैधता 30 दिन तक की होगी. अगर किसी वजह से तय समय में महिला सोनोग्राफी नहीं करा पाती हैं, तो वह दोबारा चिकित्सा संस्थान पर जाकर उसकी अवधि 30 दिन तक के लिए और बढ़ा सकती हैं. ऐसा सिर्फ वो एक बार ही कर सकेंगी.


 



कैसे मिलेगा मां वाउचर योजना का लाभ?


मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि इस योजना के माध्यम से राजकीय सोनोग्राफी केंद्रों के साथ-साथ निजी सोनोग्राफी केंद्रों पर भी निःशुल्क सोनोग्राफी सेवाओं का लाभ मिलेगा. गर्भवती महिलाओं के मोबाइल नंबर पर SMS द्वारा QR कोड आधारित ई-वाउचर मिलेगा. उस वाउचर को देकर गर्भवती महिलाएं किसी भी सूचीबद्ध निजी सेंटर में निःशुल्क सोनोग्राफी करा सकेंगी. 


 



बीते दिनों चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने विधानसभा में बताया था कि हर गर्भवती महिला को एक वाउचर दिया जाएगा, लेकिन डॉक्टर को अगर ये लगता है कि डिलीवरी से पहले दूसरे सोनोग्राफी की जरूरत है, तो उनकी रिकमेंडेशन पर दूसरा वाउचर भी फ्री उपलब्ध कराया जाएगा.


 



सोनोग्राफी कराना क्यों है जरूरी?


अल्ट्रासाउंड या सोनोग्राफी इसलिए कराई जाती है ताकि गर्भावस्था के दौरान भ्रूण की वृद्धि और विकास को देखा जा सके. इससे ये सुनिश्चित होगा कि प्रेगनेंसी सामान्य रूप से आगे बढ़ रही है. इस टेस्ट की मदद प्रेगनेंसी के दौरान एन्नार्मेलिटीज, अबॉर्शन या मल्टीपल प्रेगनेंसी का पता लगा सकते हैं.