Rajasthan News: करीब 1 माह से भी अधिक समय से टमाटर के भाव बाजार में तहलका मचाए हुए हैं,.अधिकांशत: सबसे सस्ते दामों में बिकने वाली सब्जी या सलाद के रूप में काम लिया जाने वाले टमाटर के भाव पिछले 1 माह से आसमान छू रहे हैं,.बाजार में आज भी टमाटर 160 से लेकर 180 किलो तक बिक रहा है.जिसके चलते टमाटर का उपयोग पहले की तुलना में बहुत कम हो गया.लेकिन सभी सब्जियों और सलाद एवं फास्ट फूड में आवश्यक होने के चलते लोगों को टमाटर का महंगे दामों में भी उपयोग करना पड़ रहा है,.जिसके चलते टमाटर बाजार में आम आदमी को  ₹160 से लेकर  ₹200 किलो तक बिक रहा है. जिसका मुख्य कारण है राजस्थान में अभी टमाटर की पैदावार नहीं होना.  जिन प्रदेशों में टमाटर पैदा हो रहा था वहां भी बारिश भी बिपरजॉय तूफान के बाद टमाटर की फसल नष्ट हो गई.जिसके चलते बेंगलुरु व महाराष्ट्र के टमाटर लोगों को महंगे दामों में मिल रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेंः Rajasthan- भीलवाड़ा भट्टी हत्याकांड पर DGP उमेश मिश्रा  ने कहा- आरोप पत्र जल्द दायर कर पीड़िता को दिलाएंगे न्याय


120 से लेकर 130 किलो के भाव बिक रहे टमाटर
सब्जी मंडी में टमाटर के थोक विक्रेता भी 120 से लेकर ₹130 किलो के भाव में बेच रहे हैं.सब्जी मंडी में थोक के विक्रेताओं का कहना है कि टमाटर राजस्थान में पैदा नहीं होने के चलते बाहर से मंगवाया जा रहा है.जोकि वहां से भी महंगे दामों में आ रहा है.उसके बाद ट्रांसपोर्टेशन और मंडी टैक्स अलग से लगने के कारण और भी रेट बढ़ रही है.राजधानी जयपुर की सबसे बड़ी सब्जी मंडी में थोक के विक्रेता वसीम खान का कहना है कि जयपुर में टमाटर अभी बेंगलुरु नासिक से मंगवाए जा रहे हैं.जिसके चलते महंगे दामों में उपलब्ध हो रहे हैं ऐसे में 120 से ₹130 किलो तक होलसेल भाव में टमाटर बेचे जा रहे हैं उसके अलावा मंडी टैक्स अलग से लगाया जाता है जिसके चलते टमाटर के दाम बढ़े हुए हैं.जब राजस्थान में टमाटर की पैदावार शुरू हो जाएगी तो टमाटर की दरों में कमी आ जाएगी.वसीम खान ने कहा कि आगामी 15 से 20 दिनों में टमाटर के भाव कम होने की पूरी संभावना है.


होलसेल में महंगे दामों में हो ब्रिक्री


ऐसे में जब होलसेल में ही टमाटर की खरीद महंगे दामों में हो रही है तो रिटेलर से ग्राहक के पास पहुंचते-पहचते तक उसके दाम और बढ़ जाते हैं.जिसकी वजह से टमाटर आम आदमी की पहुंच से दूर हो रहा है मंडी से ₹130 किलो के भाव में खरीद कर उसमें टैक्स और जोड़ने के बाद रिटेलर को टमाटर 135 से ₹140 किलो तक मिलता है. इसके बाद रिटेलर 160 से ₹180 किलो तक उसे बाजार में बेच रहे है.जिसके चलते हैं आम आदमी टमाटर से दूरी बनाए हुए हैं,,, 


टमाटर के रिटेल विक्रेता मोहम्मद शाहिद का कहना है कि 140 रुपए किलो के आसपास टमाटर होलसेल में हमको मिलता है, जिसको हम उपभोक्ता को 160 से 180 किलो के बीच बेचते हैं, हालांकि टमाटर की डिमांड अधिक है और आवक कम है. जिसके चलते टमाटरों के भाव अधिक बने हुए हैं.


टमाटर की फसल पूरी तरह बर्बाद 


वही टमाटर के होलसेल विक्रेता राजन यादव का कहना है कि बारिश के बाद अधिकांश प्रदेशों में टमाटर की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई.अभी जो टमाटर आ रहे हैं वह बेंगलुरु और महाराष्ट्र के कुछ जिलों में से आ रहे हैं.जो कि महंगे दामों में मिल रहे हैं.आवक से ज्यादा बाजार में टमाटर की डिमांड बनी हुई है. जिसके चलते अभी भी टमाटर के दाम बढ़े हुए हैं.यही कारण है कि 135 से 140 के बीच होलसेल 160 से 180 तक रिटेल का भाव बना हुआ है.राजस्थान में टमाटर की फसल आने में अभी समय है. वहीं बाजार में भाव बढ़े हुए हैं.


 राजस्थान में अभी टमाटर की उपलब्धता नहीं


प्रदेश में टमाटर के दामों को लेकर किसानों का कहना है कि राजस्थान में अभी टमाटर की उपलब्धता नहीं है क्योंकि इस मौसम में राजस्थान में टमाटर की पैदावार नहीं होते. सर्दी के मौसम में राजस्थान में टमाटर पैदा होते हैं, जिसके चलते अभी प्रदेश में टमाटर की कमी के चलते दाम बढ़े हुए हैं, लेकिन सर्दी में राजस्थान के टमाटर जब बाजार मेंआ जाएंगे तो टमाटर के दाम पहले की तरह ₹20 से ₹30 किलो के हो जाएंगे .


प्रदेश में आसमान छूते टमाटर के दामों को लेकर केंद्र सरकार ने आम आदमी को सस्ते दरों पर टमाटर उपलब्ध करवाने के लिए सहकारिता विभाग के माध्यम से टमाटर की बिक्री शुरू की है, जिसके चलते सहकारिता विभाग की गाड़ियां शहर में अलग-अलग स्थानों पर जाकर ₹70 रुपए किलो में लोगों को टमाटर उपलब्ध करवा रही है.जिस वजह से टमाटर आम आदमी की पहुंच में शामिल हो पाया है.ऐसे में  सहकारिता विभाग से ₹70 रुपए किलो मिलने वाले टमाटर की गाड़ियों पर आए दिन दर्जनों लोगों की भीड़ नजर आती है.हालांकि सहकारिता विभाग में प्रति व्यक्ति 2 किलो टमाटर खरीद फिक्स किया है, लेकिन इससे आम आदमी को काफी सहारा मिला है. जहां ₹200 किलो के आसपास बिकने वाला टमाटर आम आदमी की पहुंच से दूर हो गया था.उसमें केंद्र सरकार द्वारा ₹70 रुपए किलो में उपलब्ध करवाए जाने वाला टमाटर आमजन को काफी राहत पहुंचा रहा है, लेकिन राजधानी जयपुर के इतने बड़े एरिया में महज 2 गाड़ियों से सहकारिता विभाग द्वारा की जाने वाली टमाटर  की बिक्री ना कफी है.


यह भी पढ़ेंः Rajasthan- जयपुर हेरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर महापौर पद से हुई निलंबित, पति ने ली थी दो लाख की रिश्वत