RSOS Result 2023 Out: राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल कक्षा 10 वीं व12वीं की परीक्षा का आज परिणाम जारी किया गया. इस दौरान शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला और अधिकारी मौजूद रहे. यह परिणाम शिक्षा संकुल में परिणाम जारी किया गया. यह परीक्षाएं अक्टूबर-नवंबर 2022 में की गई थी. इस परीक्षा का रिजल्ट कक्षा 10 का 68.23 फीसदी परिणाम रहा. वहीं कक्षा 12 वीं का 49.39 फीसदी परिणाम रहा. कक्षा 10 में कुल परीक्षार्थी 21,100 पंजीकृत कोई थे, उनमें सेकुल परीक्षा देने वाले विद्यार्थी 17,663 रहे. कुल 12,059 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए. इसी के साथ कक्षा 12 में कुल पंजीकृत परीक्षार्थी 14,013 थे, उनमें से 11,048 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुल उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थी 5,457 रहे. इस अवसर पर शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा पढ़ाई में उम्र कभी भी बाधा नहीं बननी चाहिए. वहीं परीक्षा में फेल होने वाले विद्यार्थियों को नसीहत देते हुए कहा कि जीवन में एक नहीं अनेक मौके आते हैं उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है. इस साल वह मन लगाकर पढ़ाई करें और परीक्षा दें जिससे उन्हें आने वाले समय में सफलता हासिल हो.


ये भी पढ़ें- Bank Jobs: बैंक ऑफ बड़ौदा में आई बंपर भर्ती, जोधपुर समेत इन शहरों में खाली हैं इतने पद, हाथ से न जानें दे मौका


 मंत्री कल्ला ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि कंप्यूटर का ज्ञान होना जरूरी है, इसीलिए सभी विद्यार्थी कंप्यूटर शिक्षा का ज्ञान जरूर ले, क्योंकि आने वाला समय टेक्नोलॉजी का है. इसी के साथ कला ने कहा विद्या का विवेक के अनुसार इस्तेमाल करना चाहिए जो भी विद्या मिले उसे ग्रहण कर लेनी चाहिए. पुस्तक सबसे अच्छी मित्र होती है खाली समय में मोबाइल फोन नहीं देखकर पुस्तक पढ़नी चाहिए. कार्यक्रम के दौरान शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने अधिकारियों को शाबाशी देते हुए कहा कि उन्होंने समय पर रिजल्ट निकाला यह शिक्षा विभाग के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है.