Rajasthan: अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर राजस्थान के आठ जिलों में रेड अलर्ट, ओरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. राज्य सरकार की ओर से अलर्ट वाले जिलों में जिला कलक्टर्स और एसपी को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए गए हैं .राज्य सरकार की ओर से घर में सुरक्षित रहने की अपील की गई हैं.साथ में इन जिलों में एडवेंचर एक्टिविटीज, महंगाई राहत कैंप और नरेगा के कामों  को भी बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेंः Alwar: घर से निकली थी टॉयलेट करने, जबरनदो ने किया रेप, मुंह खोलने पर भाईयों को दी थी जान से मारने की धमकी


16 जून को पहुंचेगा दक्षिणी-पश्चिमी राजस्थान


इस बारे में आपदा प्रबंधन सचिव पीसी किशन ने बताया की बिपोर्जोय तूफान  के 16 जून को दक्षिणी-पश्चिमी राजस्थान में पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 16 जून को बाड़मेर और जालौर में अत्यधिक भारी वर्षा, जैसलमेर, जोधपुर, पाली एवं सिरोही में बहुत भारी वर्षा, बीकानेर, उदयपुर एवं राजसमंद में भारी बारिश की संभावना की चेतावनी जारी की गई है.


 17 जून को जारी भारी बारिश का अलर्ट


वहीं, 17 जून को बाड़मेर, जालौर, पाली, जोधपुर एवं नागौर में अत्यधिक भारी बारिश, जैसलमेर, बीकानेर, अजमेर, भीलवाड़ा, उदयपुर, सिरोही एवं राजसमंद में बहुत भारी बारिश एवं चूरू, सीकर, जयपुर, टोंक, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर एवं बांसवाड़ा में भारी बारिश की चेतावनी जारी किया गया  है..


आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक


मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से दक्षिणी-पश्चिमी राजस्थान के निचले इलाकों में जल भराव, मकान क्षतिग्रस्त होने और बिजली पोल एवं पेड़-पौधों के उखड़ने की आशंका है. जिन जिलों के प्रभावित होने की संभावना है. वहां आमजन के बचाव-राहत के लिए जिला प्रशासन मुस्तैद हैं .इन जिलों में एसडीआरएफ, नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवक और आपदा मित्र को शामिल कर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक भी की गई हैं.


घर से  न निकले बाहर


उन्होंने आमजन से अपील की कि तूफान संभावित क्षेत्रों में अतिआवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें. जरूरत पड़ने पर सुरक्षित स्थानों पर ही शरण लें..बड़े और पुराने वृक्षों के नीचे शरण ना लें.सभी जिला कलक्टर और संबंधित विभागों को 24 घण्टे चक्रवात-बाढ़ नियंत्रण कक्ष संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं..तूफान से प्रभावित लोगों के बचाव हेतु प्रदेश में जयपुर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर एवं बीकानेर में एसडीआरएफ की 8 कम्पनियां और किशनगढ़, अजमेर में एनडीआरएफ की एक कम्पनी तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं.


यह भी पढ़ेंः नगौर में लव मैरिज को लेकर पिता ने बेटी पर बीच सड़क पर उतारा गुस्सा तो दामाद ने किया ये काम