Rajasthan weather : प्रदेश में मौसम के तेवर बदले हुए से नजर आने लगे हैं.पिछले दिनों हुई बारिश के बाद एक बार फिर से राज्य में सर्द हवाओं से लोगों की सुबह का स्वागत किया हो रहा है. दिन की शुरुआत सर्द हवा के साथ होते होते वह देर रात हवा की रफ्तार और तेज हो गई, जिससे ठिठुरन बढ़ गई.मौसम विभाग की मानें तो आगामी दिनों में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



निचले क्षोभमंडल स्तर पर पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ अक्षांश के उत्तर में लगभग 93° पूर्व देशांतर के साथ चलता है.25° उ. वर्तमान पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव और पूर्व की ओर गति के तहत प्रभावी है.


जयपुर मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हुई बारिश और ओलावृष्टि ने उत्तरी राज्यों में सर्दी का असर बढ़ गया है.साथ ही कश्मीर, हिमाचल व उत्तराखंड जैसे उत्तरी राज्यों में पिछले दो दिनों से लगातार तेज बारिश व बर्फबारी का दौर जारी है.इससे राजस्थान सहित उत्तर-प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा जैसे राज्यों में सर्द हवा का जोर बना हुआ है.यही वजह है कि ठिठुरन बढ़ी है.राजस्थान में बुधवार की शाम का तापमान 24°C तक पहुंच जाएगा.


वहीं मौसम विभाग की ताजा जानकारी के अनुसार, राज्य में  उत्तरी हवाओं के प्रभाव से अधिकांश भागों में तापमान औसत से 3-4 डिग्री नीचे दर्ज  किया जा रहा है.  आगामी 2-3 दिन तापमान औसत से  नीचे दर्ज होने और मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई गई है. इसी के साथ  10-12 मार्च को एक ओर विक्षोभ के राज्य में प्रवेश करने की सूचना जारी की गई है, जिसका आंशिक प्रभाव होने की संभावना जताई गई है।