Rajasthan weather: प्रदेश में एक्टिव हुए नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण  मौसम में कुछ ठंडक का एहसास राजस्थानियों को होने लगा. इसी के असर से प्रदेश के कुछ जिलों में रविवार को हल्की बारिश भी हुई.  जिससे तीखी धूप से लोगों को काफी राहत मिली, 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गौरतलब है कि बढ़ती गर्मी के कारण प्रदेश के कई जिलों का तापमान काफी ज्यादा होने लगा था, लेकिन हल्की बारिश के कारण 2 से 3 डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की गई.  इसी कारण शनिवार को 6 जिलों का पारा 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया था जो कि रविवार को 2 से 3 डिग्री लुढक गया.


 



वहीं दूसरी तरफ एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 24 मार्च को पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के बीकानेर के साथ जयपुर संभाग में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश/ बूंदाबांदी होने की संभावना है. शेष अधिकांश भागों में आगामी दो-तीन दिन मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 26-27 मार्च को उत्तर-पश्चिमी व उत्तरी भागों में प्रभावी होने की संभावना है.



मौसम का सटीक जानकारी देने वाली साइट स्काईमेट के अनुसार मार्च के आखिर से जून के पहले 15 दिनों के अंदर उत्तर पश्चिम भारत में प्री मानसून गतिविधियां काफी बढ़ जाती है, लेकिन अभी तक उत्तर भारत में तेज प्री मानसून गतिविधियां दिखाई नहीं दिया है. उसका कारण है कि तापमान अभी बहुत अधिक नहीं हुआ हैं. अप्रैल के महीने में जब दिन के तापमान 40 डिग्री के पर पहुंचेंगे. तब धूल भरी आंधी, बारिश और तूफान कभी-कभी होने की संभावना बढ़ जाएगी.