Rajasthan Weather: राजस्थान में मानसून अपने अंतिम चरण में है, लेकिन इससे पहले कि वह चला जाए, यह पूर्वी जिलों में एक बार फिर से अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगा. मौसम विभाग के अनुसार, सितंबर के आखिरी सप्ताह में मानसून फिर से सक्रिय होगा और पूर्वी जिलों में वर्षा होगी. मौसम की भविष्यवाणी की बात करें, तो जयपुर में शनिवार को आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है, जबकि जोधपुर में रविवार तक धूप खिली रहने की उम्मीद है. उदयपुर में शनिवार को आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मानसून अपनी विदाई से पहले एक बार फिर से पूर्वी राजस्थान में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगा. मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि पूर्वी राजस्थान से मानसून की विदाई में देरी होगी. सितंबर के आखिरी हफ्ते में मानसून एक बार फिर पूर्वी जिलों में मध्यम बारिश की उम्मीद है, हालांकि भारी बारिश नहीं होगी. यह मानसून की अंतिम गतिविधि होगी, जिसके बाद यह राजस्थान से विदा हो जाएगा.



राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम की स्थिति काफी बदलाव आया है. दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है, जबकि पश्चिम दिशा में इसके कमजोर होकर डिप्रेशन में बदलने की संभावना है. इसके प्रभाव से 19 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा, राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हुई.



वर्तमान में, राजस्थान में तापमान 23°C से 30°C के बीच है, और आर्द्रता 61% से 88% के बीच है. हवा की गति 2 से 6 किमी/घंटा के बीच है, और बारिश की संभावना 0% से 71% के बीच है. राजस्थान में मानसून की विदाई की तैयारी शुरू हो गई है. मौसम केंद्र के अनुसार, सितंबर के आखिरी सप्ताह में पूर्वी राजस्थान में मानसूनी सिस्टम फिर से सक्रिय होगा, जिससे कुछ जिलों में बारिश की गतिविधियां होंगी. इसके बाद, पूर्वी राजस्थान से मानसून अक्टूबर में विदाई होगी.



आगामी 24 घंटों में भरतपुर, जयपुर, अजमेर, उदयपुर, बीकानेर और कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके बाद, राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी होगी और पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की गतिविधियां दर्ज होंगी.  पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश भागों में 21 सितंबर से मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. वहीं, कुछ जिलों से मानसून की विदाई सितंबर के आखिरी सप्ताह में हो जाएगी.


ये भी पढ़ें- Udaipur Panther Terror : उदयपुर में आदमखोर तेंदुए का आतंक, 11 दिनों में 3 लोगों को बनाया निवाला, दहशत में जी रहे ग्रामीण 


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!