Rajasthan Weather Update: तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के लोगों की जान  आफत में पड़ गई है.  मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई.  साथ ही अकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हुई. साथ जयपुर, अजमेर, दूदू सहित आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में ओलावृष्टि भी हुई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बौंली में पति- पत्नी की मौत


सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा तहसील क्षेत्र के अधीन बगीना गांव के पास खेत में फसल कटाई के लिए गए पति-पत्नी की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई. इस दौरान समीप चर रहीं 8 से 10 बकरियां भी आकाशीय बिजली की चपेट में आ गई. आकाशीय बिजली की चपेट में आये दंपति को खेतों में कार्य कर रहे अन्य किसान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चौथ का बरवाड़ा लेकर आये. जहां चिकित्सकों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया वहीं पुलिस प्रशासन के निर्देश पर पोस्टमार्टम की प्रक्रिया शुरू हुई. घटना से पूरे गांव में शोक की लहर है तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लोगों की भीड़ लग गई.


दौसा के लालसोट में भी  आकाशीय बिजली का कहर देखने को मिला है. यहां अलग अलग जगहों पर आकाशी बिजली गिरने से दो की मौत हो गई. यह  घटना दौलतपुरा के पास हुई. स्कूली छात्रा पर आकाशीय बिजली गिरने से मौत,दूसरी घटना देवली मोड पर हुई आकाशीय बिजली गिरने से बाईक सवार की मौत. 


टोक में 4 लोग बेहोश


टोंक पीपलू पंचायत समिति कार्यालय पर शुक्रवार को बारिश और ओलावृष्टि के साथ आकाशीय बिजली गिरने से 4 कर्मचारी अचेत जो गए. कार्यालय भवन की दीवार पर लगे बिजली मीटर के तार टूट गए. भवन की दीवार में दरार आ गई. आकाशीय बिजली की जोरदार गर्जना से अन्य कर्मचारियों में हड़कंप मच गया. कर्मचारी दहशत में आ गए. चारों कर्मचारियों को स्थानीय सरकारी अस्पताल ले गए, जहां 2 कर्मचारियों को भर्ती कर लिया. जिन्हें करीब 15 मिनट बाद होश आ गया तथा करीब डेढ़ घंटे बाद उनका भी इलाज कर छुट्टी कर दी गई. इस दौरान प्रशासन के अधिकारी मौके पर और अस्पताल पहुंचकर जायजा लिया. आकाशीय बिजली गिरने से ऑफिस की बिजली गुल हो गई.


जानकारी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण टोंक समेत 25 जिलों मे बारिश का अलर्ट जारी किया हुआ है. ऐसे में शुक्रवार दोपहर को मौसम बदल गया और पीपलू पंचायत समिति मुख्यालय समेत अन्य जगह कै हल्की तो कई तेज बारिश हुई. इस दौरान दोपहर 12.20 बजे तेज गर्जना के साथ पीपलू पंचायत समिति कार्यालय पर भी आकाशीय बिजली गिरी. इससे हड़कंप मच गया. वहां मौजूद कर्मचारी और अन्य लोग कुछ समझ पाते, उससे पहले कार्यालय में मौजूद कनिष्ठ सहायक रामपाल सैनी (35), कंप्यूटर ऑपरेटर जीतराम चौधरी (23), उमेश कुमार सैनी (27), संस्थापन शाखा कर्मचारी मुकेश कुमार बैरवा (44) कुर्सी पर ही अचेत हो गए. इन्हे बेहोश देखकर हड़कंप मच गया. फिर अन्य कर्मचारियों ने इन्हे संभाला. हालांकि इन्हे कोई गंभीर चोट नहीं आई. बाद में बदहवाश हालात में इन्हे निजी साधनों से स्टॉफकर्मी अस्पताल ले गए, जहां इनका इलाज किया गया. इनमें से रामपाल सैनी और जीतराम चौधरी को तो भर्ती करना पड़ा. अन्य 2 कर्मचारियों का भी प्राथमिक उपचार किया गया. करीब दो बजे इन्हे डिस्चार्ज कर दिया गया.


पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश में कहर बन कर टूट रहा है. गुलाबी नगरी जयपुर के चाकसू उपखंड में दोपहर बाद मौसम ने करवट ली और अचानक मेघगर्जन तेज हवाओं के साथ बरसात शुरू हो गई. इस दौरान चाकसू के देवगांव में खेत पर काम कर रही एक ही परिवार की 2 महिलाओं पर आकाशीय बिजली गिरी


पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश में कहर बन कर टूट रहा है. गुलाबी नगरी जयपुर के चाकसू उपखंड में दोपहर बाद मौसम ने करवट ली और अचानक मेघगर्जन तेज हवाओं के साथ बरसात शुरू हो गई. इस दौरान चाकसू के देवगांव में खेत पर काम कर रही एक ही परिवार की 2 महिलाओं पर आकाशीय बिजली गिरी. आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला की मौके पर ही मौत हो गई, वही दूसरी महिला गंभीर रूप से घायल हो गई. मौके पर मौजूद लोगों ने दोनों महिलाओं को पास के सरकारी उपजिला अस्पताल लेकर गए. जहां चिकित्सक ने एक महिला को मृत घोषित करा, वहीं दूसरी घायल महिला की गंभीर हालत देखते हुए जयपुर के लिए रेफर कर दिया.


जानकारी के अनुसार चाकसू उपखंड के देवगांव में खेत पर देवरानी विमला पत्नी सीताराम जाट और जेठानी बीना पत्नी गणेश जाट खेत पर कार्य कर रही थी. उसी समय मौसम ने अचानक करवट ली, और तेज मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरी. जिससे जेठानी बीना देवी ने मौके पर ही दम तोड़ दिया वहीं देवरानी विमला देवी को गंभीर हालत में जयपुर रैफर किया गया. दुर्घटना की सूचना मिलते ही चाकसू विधायक रामावतार बैरवा उपजिला अस्पताल पहुंचे और घायल की कुशलक्षेम जानकर चिकित्सको को उचित उपचार करने के आदेश दिए.