Rajasthan Weather Update: आज प्रदेश में एक नए पश्चिमी विक्षोभ ने प्रवेश करा, जिससे प्रदेश के मौसम का मिजाज एक बार फिर करवट लेता हुआ दिखाई दिया. प्रदेश में नए साल की शुरुआत से ही एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ प्रवेश कर रहे हैं, जिससे मौसम में बड़ी हलचल देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार, आज और कल प्रदेश के अधिकांश जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट की स्थिति बनी रहने की पूरी संभावना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पश्चिमी विक्षोभ को लेकर मौसम विभाग हाई अलर्ट मोड पर बना हुआ है और लगातार चेतावनी जारी कर रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन, ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली, तेज हवाएं/आंधी 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हवाएं चलेंगी और राज्य के कुछ भागों में बारिश होने की प्रबल संभावना बनी हुई है. 


आज के लिए अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, दौसा, जयपुर, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बाड़मेर, जोधपुर, नागौर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में मेघ गर्जन, तेज झोंकेदार हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं, झुंझुनू बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, श्री गंगानगर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 


इन सभी जिलों में मेघगर्जन, तेज अंधड़ के साथ, भारी से अधिक बारिश होने की संभावना है. इसी बीच कल के लिए अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी, झालावाड़, राजसमंद, सिरोही, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर, पाली, श्रीगंगानगर जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करा है. इन सभी जिलों में मेघ गर्जन, तेज झोंकेदार हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है.


इसी के साथ जयपुर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन सभी जिलों में मेघगर्जन, तेज अंधड़ के साथ, भारी से अधिक बारिश होने की संभावना है. 2 दिन पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहने के कारण प्रदेश के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज होने की पूरी-पूरी संभावना है. 


आज दोपहर तक प्रदेश का मौसम पूरी तरीके से शुष्क बना रहा, जैसे-जैसे समय आगे बढ़ता चला गया वैसे वैसे प्रदेश का मौसम बदलने लगा. इसी के साथ तापमान में भी उतार-चढ़ाव का दौर लगातार बना हुआ है. प्रदेश के अधिकतम, न्यूनतम तापमान में उछाल देखने को मिला. अधिकतम तापमान 35 डिग्री के पार हो गया, वहीं 13 जिलों का अधिकतम तापमान 30 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. राज्य का अधिकतम तापमान 35 से 26 डिग्री के बीच बना तो वहीं न्यूनतम तापमान 19 से 10 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. 


डूंगरपुर का अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री हुआ, बाड़मेर, जालौर का अधिकतम तापमान 34 डिग्री के करीब रहा. इसी के साथ जोधपुर का अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री दर्ज हुआ. आबू रोड, भीलवाड़ा का अधिकतम तापमान 32 डिग्री के करीब दर्ज किया गया. करौली अलवर का न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री हुआ, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, अंता–बांरा, आबू रोड, संगरिया का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री के करीब रहा. आज और कल प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है, जिस कारण मौसम विभाग ने येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 


मौसम विभाग के अनुसार, 3 तारीख के बाद से प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा, जिसके चलते तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होने की पूरी-पूरी संभावना है. पिछले दो दिन से प्रदेश के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इस पश्चिमी विक्षोभ से प्रदेश के तापमान में गिरावट दर्ज होगी. पश्चिमी विक्षोभ के विदा होते ही एक बार फिर तापमान में बढ़ोतरी के संकेत मौसम विभाग की ओर से मिल रहे हैं. 


यह भी पढ़ेंः 'संदेशखाली' को लेकर राजसमंद में आक्रोश, महिलाओं पर अत्याचार के विरोध में राष्ट्रपति के नाम DM को सौंपा ज्ञापन


यह भी पढ़ेंः राजस्थान की महिलाओं के लिए खुशखबरी, सर्वाइकल कैंसर को लेकर चिकित्सा विभाग ने शुरू की ये मुहिम