Rajasthan Weather Update: राजस्थान में दीपावली से पहले मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है. दिन में गर्मी और रात में सर्दी का अहसास होने लगा है. बादलों की आवाजाही से तापमान में बढ़ोतरी और गिरावट देखी जा रही है. माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर को 16.4 डिग्री सेल्सियस हो गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मौसम विभाग के अनुसार, एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है, जिससे दिवाली के समय मौसम में बदलाव आ सकता है. बादल छाए रहने से तापमान में गिरावट और सर्दी का अहसास बढ़ने की संभावना है. अगले तीन दिनों में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है.



शनिवार को राजस्थान में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई, जबकि बादल छंटने से न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई. फलोदी में अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर 34.8 डिग्री सेल्सियस हो गया. अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. न्यूनतम तापमान के मामले में, लगभग 17 जिलों में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया. यह बदलाव मौसम में उतार-चढ़ाव को दर्शाता है, जो आगे भी जारी रह सकता है.




राजस्थान में रात के समय तापमान में गिरावट के कारण हल्की सर्दी का अहसास होने लगा है. प्रदेश के 17 जिलों में शनिवार को न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया. इन जिलों में सिरोही, करौली, जालौर, सीकर, हनुमानगढ, डूंगरपुर, बारां, चूरू, पाली, उदयपुर, चित्तौड़गढ, कोटा, झुंझुनूं, भीलवाड़ा और अजमेर शामिल हैं. हालांकि, माउंट आबू में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखी गई. यह मौसमीय बदलाव आगे भी जारी रह सकता है, जिससे सर्दी का अहसास और बढ़ सकता है.



राजधानी में दिवाली से पहले ही वायु प्रदूषण बढ़ने लगा है, जिससे आबोहवा खराब हो गई है. पिछले दो दिनों से एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में लगातार वृद्धि हो रही है. इसका मुख्य कारण बिल्डिंग निर्माण, सड़कों पर उड़ती धूल और फैक्ट्रियों से निकलने वाला धुआं है, जो प्रदूषण के स्तर को बढ़ावा दे रहे हैं. यह बढ़ता प्रदूषण स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है, खासकर अस्थमा और अन्य श्वसन संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए.




 


जयपुर में दीपावली से पहले ही हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है. प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है, जो चिंताजनक है. दीपावली पर पटाखे और आतिशबाजी के कारण और अधिक प्रदूषण बढ़ने की आशंका है, लेकिन उससे पहले ही पिंकसिटी की हवा खराब हो चुकी है. यह स्थिति स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है, खासकर अस्थमा और अन्य श्वसन संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए. 



 ये भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal: धनतेरस से पहले इन 4 राशियों की बदलने वाली है किस्मत, पैसों से भर जाएगी झोली, पढ़ें आज का राशिफल 



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!