Rajasthan Weather Update: सावन के पावन महीने की शुरुआत हो चुकी है. तो वहीं, सावन के साथ ही राजस्थान में मानसून एक बार फिर जोर पकड़ चुका है. बीते दो दिन से कई हिस्सों में जमकर मानसून की मेहरबानी बरस रही है. कुछ जगहों पर तेज तो कुछ जगहों पर धीरे बारिश हो रही है. इस दौरान कुछ हिस्सों में ते उमस का दौर भी चल रहा है लेकिन मौसम विभाग ने आज बुधवार को कई जिले के लोगों को बारिश और वज्रपात के लिए अलर्ट किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, आज 24 जुलाई बुधवार को जयपुर, जयपुर शहर, सवाई माधोपुर समेत आसापस के जिलों में तेज मेघगर्जन के साथ झमाझम बारिश हो सकती है. इस दौरान कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली का कहर भी गिर सकता है. इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.



दूसरी तरफ हनुमानगढ़, गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, नागौर, अजमेर, दौसा, अलवर, भरतपुर, करौली, धौलपुर, टोंक, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बारां, कोटा, झालावाड़ आदि जिलों में तेज हवाओं के साथ मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना है. इस दौरान अच्छी खासी बारिश भी हो सकती है. इसके चलते मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.



बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जन के समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.



झुंझुनूं दिन में तेज गर्मी और उमस के बाद राहत बरसी. सावन के दूसरे दिन भी रात होते-होते बारिश  हुई. जिला मुख्यालय पर पास पड़ोस के इलाकों में बारिश बारिश के बाद लोगों ने राहत की सांस ली. 



प्रदेश में मानसून का दौर जारी है. तापमान में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है. अधिकतम तापमान 32 से 42 डिग्री के पास दर्ज हुआ. अधिकांश जिलों का तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. आज अधिकांश जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया. भरतपुर, जयपुर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है.



आज कोटा, उदयपुर, अजमेर संभाग में भारी बारिश होने की संभावना है. बीकानेर संभाग में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. आगामी 4-5 दिन कुछ भागों में मध्यम बारिश की संभावना है. अगले 36 घंटे के दौरान उमस बढ़ने की संभावना है. भरतपुर, जयपुर, बीकानेर संभाग में उमस बढ़ने के संकेत हैं.