Rajasthan Weather Update:प्रदेश का तापमान विश्व में रिकॉर्ड बना रहा है, कल फलोदी का तापमान 50 डिग्री रहा, जो विश्व में सबसे अधिक गर्म जिला दर्ज किया गया. आज भी प्रदेश के 22 जिलों में मौसम विज्ञान केंद्र ने रेड अलर्ट जारी किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तापमान 50 डिग्री दर्ज
अगले 2 से 3 दिन प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गर्म तीव्र हीट वेव लू चलने की संभावना व्यक्त की है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया. इस गर्मी के सीजन में पहली बार तापमान 50 डिग्री दर्ज किया गया है. पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे अधिक तापमान फलौदी में 50 डिग्री दर्ज किया गया. 


रेड अलर्ट जारी
जैसलमेर बाड़मेर के रात के तापमान में 34 से 35 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 7 डिग्री अधिक है. प्रदेश में चल रहे सीवियर हीट वेव और गर्म रात का यह दौर आगामी 2-3 दिन और जारी रहेगा. अगले 48 से 72 घंटे के दौरान तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा. 28, 29 मई से तापमान में 2 से 3 डिग्री गिरावट दर्ज होने की संभावना है. 


सामान्य के करीब संभावना 
पिछले कुछ दिनों से सीवियर हीट वेव का जो दौड़ चल रहा है, उसमें थोड़ी कमी देखने को मिलेगी. जिन जिलों का तापमान 46–47 डिग्री रिकॉर्ड हो रहा है, उन जिलों के तापमान 45 डिग्री के करीब रिकॉर्ड होगा. रेड अलर्ट जिन जिलों में अगले दो-तीन दिन के लिए जारी किया गया है, उसमें कमी दर्ज होने की पूरी संभावना है.


जून महीने के पहले सप्ताह की बात करें तो, तापमान सामान्य के करीब रहने की संभावना है. जून के पहले सप्ताह में कुछ जिलों हल्की बूंदाबांदी और आंधी भी देखने को मिल सकती है.


यह भी पढ़ें:नौतपा की झुलसाती गर्मी में दिखा खाटू श्याम भक्तों का प्यार,दरबार में श्रद्धालुओं का