Rajasthan Weather Update : राजस्थान में फरवरी के अंत में शुरू हुई गर्मी के बाद  मौसम के बदलाव देखने को मिल रहा है. जिसके चलते कई जगहों पर बारिश हो रही है. मौसम में ठंडक घुल गयी है. ऐसा ही कल देखने को मिला जब  जयपुर, सीकर, चूरू, श्रीगंगानगर और नागौर में चने के आकार के ओले भी गिरे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ओले गिरने से तापमान में करीब 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली साथ ही ओले गिरने से किसानों की खड़ी फसलों को नुकसान की आंशका है. अब सवाल ये की आखिर मौसम में ये बदलाव क्यों आ रहें हैं. 


मौसम वैज्ञनिकों के मुताबिक उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोम का नया सिस्टम एक्टिव है.  राजस्थान के साथ ही मध्य प्रदेश और गुजरात सीमा के पास एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बना है. इसके अलावा पाकिस्तान में कराची के आसपास  भी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है. जिससे राजस्थान सहित गुजरात, एमपी, महाराष्ट्र में वेदर एक्टिविटी में तेजी दिख रही है.


मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से तीन दिन तक मौसम बदला सा रहेगा. मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है. जिसके मुताबिक आज यानि की  शुक्रवार को सीकर, चूरू, झुंझुनूं, जयपुर, अजमेर, गंगानगर हनुमानगढ़, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, सिरोही, पाली और राजसमंद के साथ ही उदयपुर जिले में बारिश होगी.


वहीं  दौसा, भरतपुर, करौली, धौलपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, झालावाड़, कोटा और बूंदी के साथ ही कोटा में भी तेज गर्जन के साथ बारिश के आसार हैं.