Rajasthan Weather Update: मरुधरा में आजकल मानसून की मेहरबानी जमकर बरस रही है. पूर्वी राजस्थान के साथ-साथ रेगिस्तानी इलाकों में काले बादल छाए हैं और रह-रहकर राजस्थानवासियों को तरबतर कर रहे हैं. हालांकि कुछ हिस्सों में गर्मी और उमस भी लोगों को परेशान कर रही है. कुछ जिलों में बादल केवल लुका-छिपी का खेल खेल रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बीते 24 घंटों की बात करें तो राजस्थान के कई हिस्सों में जमकर बारिश हुई. झालावाड़ जिले में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, आज शुक्रवार को राजस्थान के बाड़मेर, जालौर आदि जिलों में तेज सतही हवाओं के साथ बारिश की संभावना है. इस दौरान तेज मेघगर्जन और आकाशीय बिजली गिरने के भी आसार हैं.



मरुधरा में मौसम अलग-अलग रंग दिखा रहा है. कुछ जिलों में झमाझम बारिश से जलभराव की स्थिति बन गई है तो कुछ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. दूसरी तरफ पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो कुछ जगहों पर लोग अभी भी गर्मी का सामना कर रहे हैं. 



आईएमडी के अनुसार, आगामी 4-5 दिन राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा. पूर्वी राजस्थान में मानसून के एक्टिव रहने से अति भारी बारिश की संभावना है. उदयपुर और कोटा में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश लोगों को परेशान कर सकती है. जोधपुर और बीकानेर में भी अच्छी खासी बारिश की संभावना है. शेखावाटी के कई क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है.



मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.



बीते गुरुवार को झालावाड़ के पनवाड़ में  रिहायशी मकान की दीवार पर आकाशीय बिजली गिरी. टीवी डिश पर गिरी बिजली से घर में करंट दौड़ गया. टीवी, कूलर,पंखे सहित बिजली संचालित उपकरण जल गए. आकाशीय बिजली गिरने से हुई रोशनी से परिवार सहम उठा. खुशकिस्मती से कोई जनहानि नहीं हुई. पनवाड़ क्षेत्र के निपनियां गांव की घटना है.



जैसलमेर के मोहनगढ़ से खबर है. मोहनगढ सहित नहरी क्षेत्र में मौसम का मिजाज बदल गया. मोहनगढ़ क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. तेज हवा के कारण नहरी क्षेत्र में पेड़ पौधे गिर गए. बारिश होने से दिनभर उमस और गर्मी से आमजन को राहत मिली. बारिश होने से मौसम सुहावना हुआ. बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे.