Rajasthan Weather Update:प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ और प्री मानसून एक साथ अपना असर दिखा रहे हैं. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 48 घंटे के दौरान तापमान में गिरावट दर्ज होने की संभावना है.वहीं प्रदेश के कई जिलों में आज अचानक रिमझिम बारिश शुरू हो गई.कई जिलों में आज प्री मानसून की हुई मूसलाधार बरसात से भीषण गर्मी से शहरवासियों को राहत मिली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन, आंधी, हल्की, बारिश होने की संभावना बनी हुई है. उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में 24 जून से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है.



23, 24 जून के बाद प्री मानसून और अधिक सक्रिय होगा जिससे और अधिक बारिश प्रदेशवासियों को देखने को मिलेगी. मानसून पूर्वी भारत के कुछ भागों में आगे बढ़ रहा है, मानसून के आगे बढ़ने की जो गति है, अच्छे संकेत देने वाली बनी हुई है. मानसून पूर्वी भारत से आगे बढ़ते हुए पश्चिम दिशा से की ओर बढ़ने की संभावना है. 



जून के आखिरी सप्ताह में दक्षिण पूर्वी राजस्थान के भागों में प्रवेश करने के लिए परिस्थिति अनुकूल है. वहीं मौसम विज्ञान केंद्र बारिश का अलर्ट लगातार जारी कर रहा है. गुलाबी नगरी जयपुर के कई इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिली. 



सीकर के कृषि अनुसंधान केंद्र पर आज न्यूनतम तापमान 32 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है,जबकि इससे पहले बुधवार को यहां न्यूनतम तापमान 32.5 डिग्री और अधिकतम तापमान 42 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था



बारिश होने के साथ उमस से आमजन परेशान होता हुआ नजर आ रहा है. मौसम में नमी अधिक होने के कारण उमस का एहसास अधिक हो रहा है.राजधानी जयपुर के चौमूं इलाके में भी अचानक मौसम का मिजाज बदल गया .



तेज हवाओं के साथ इलाके में झमाझम बारिश हुई.बारिश के बाद मौसम भी खुशनुमा बना हुआ है, तो वहीं पिछले कई दिनों से सितम ढहा रही गर्मी से भी लोगों को राहत मिली.बारिश के बाद तापमान में भी गिरावट में दर्ज की गई है.जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक फिलहाल कल भी जिले में बादलों की आवाजाही रहने के साथ बूंदाबांदी हो सकती है.इसके बाद एक बार फिर मौसम ड्राई होगा.