Rajasthan Weather Update:राजस्थान में लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है.दरअसल राज्य में एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है.नौतप के प्रकोप से लोगों को पश्चिमी विक्षोभ ने राहत देने का काम किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार,राज्य में पिछले 24 घंटों में कुछ भागों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया है. प्रदेश में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री श्रीगंगानगर में दर्ज किया गया है.



मौसम केंद्र जयपुर ने राजस्थान  के उत्तर पश्चिमी भागों में आगामी 48 घटों के दौरान अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज होने तथा हीटवेव की संभावना जताई है.वहीं राज्य के बाकी के बचे भागों में 45 डिग्री से नीचे दर्ज होने की तथा अधिकांश भागों में हीटवेव से राहत बने रहने की प्रबल संभावना विभाग ने जारी की है.



वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश में क और नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य के कुछ भागों में 5 जून से 8 जून के दौरान मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं आंधी व हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.मौसम विभाग का कहना है कि  इस दौरान कहीं-कहीं अचानक तेज हवाएं 30-40 Kmph तक की दर्ज की जा सकती है.



राजस्थान में भीषण गर्मी के दौर के बाद बारिश होने से लोगों को थोड़ी गर्मी से राहत मिली है.मौसम में बदलाव होने के बाद हीटवेव का असर कम हो गया है.हालांकि कुछ इलाकों में तो अभी भी लू के थपडे़ पड़ रहे हैं.  



बीते 24 घंटों में प्रदेश के कुछ इलाकों मं बादल गरजन के साथ हल्की बारिश हुई. वहीं, पश्चिमी राजस्थान में सबसे अधिक बारिश राजगढ़, चूरू में 11 मिमी, जबकि पूर्वी राजस्थान के सीकर में 8 मिमी दर्ज हुई. 



आपको बता दें कि सबसे अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे लोग काफी परेशान हैं. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान में हीट वेव की संभावना है और पूर्वी राजस्थान में हीटवेव से राहत मिलने के आसार हैं.