Rajasthan Weather Update: राजस्थान में विदाई की बेला में आया मानसून एक फिर से सक्रिय हो रहा है. विदाई से पहले आधे राजस्थान में फिर से बारिश सकती है. मौसम विभाग ने आज पूर्वी राजस्थान के 11 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Rajasthan news: UPSC के छात्र का 10 दिन बाद संदिग्ध परिस्थिति में मिला शव, प्री किया था क्लियर अब मेंस की थी तैयारी



बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, कोटा, प्रतापगढ़, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालवाड़, राजसमंद और उदयपुर शामिल है. इन जिलों के लिए मौसम विभाग की ओर से बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के कुछ हिस्सों से मानसून की विदाई हो गई है. निकासी रेखा अब चूरू, अजमेर और माउंट आबू से होकर गुजर रही है. 


 



पूर्वी राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में 30 सितंबर तक मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश हो सकती है. 27-29 सितंबर के बीच जयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के कुछ भागों में भी मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.


 



बारिश ने तोड़ा पिछले साल का रिकॉर्ड


राजस्थान में इस साल बारिश के आंकड़े में व्यापक वृद्धि देखी गई है. पिछले साल की तुलना में इस साल 27 जिलों में 60 प्रतिशत से अधिक बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा 14 जिलों में 30 प्रतिशत से 59 प्रतिशत तक अधिक बारिश हुई. 



जबकि 9 जिलों में सामान्य बारिश दर्ज की गई है, जिसमें पिछले साल के मुकाबले बराबर या 19 प्रतिशत तक ज्यादा बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के अधिकांश जगहों पर आगामी 3 से 4 दिन मौसम शुष्क रहने की संभावना है. 


 



दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में 28 से 30 सितंबर के बीच कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा बारिश होने के कोई बहुत ज्यादा आसार नहीं हैं. बारिश के थमने के बाद से राजस्थान में तापमान बढ़ते-बढ़ते 40 डिग्री के पार हो गया है.


 



हर पल की जानकारी, राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!