Rajasthan Weather Update: प्रदेश में मानसून एक्टिव मोड पर नजर आ रहा है. प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश का दौर रुक रुक कर चल रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से आज भी प्रदेश के कई जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. राज्य के पूर्वी और पश्चिमी भागों में पिछले 24 घंटे के दौरान भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई. सबसे अधिक बारिश बीकानेर के खाजूवाला में 195 MM बारिश दर्ज हुई. वहीं सवाई माधोपुर के मंगलाना डूंगर में 141 MM बारिश दर्ज हुई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


अगले 1 सप्ताह तक चलेगा बारिश का दौर
मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश में भारी और अति भारी बारिश का दौर अगले 1 सप्ताह तक बना रहेगा. अधिक बारिश को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से समय-समय पर चेतावनी जारी की जा रही है. आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश में मानसून और अधिक सक्रिय होना शुरू होगा जो 72 घंटे तक अपनी सक्रियता बनाए रख सकता है. आज अजमेर, बीकानेर, जोधपुर संभाग के कई जिलों में भारी, अति भारी बारिश की अधिक संभावना बनी हुई है.



अगले 48 घंटों में और अधिक तीव्र होगा मानसून 
इसी के साथ आज झारखंड के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना है. लो प्रेशर एरिया मध्य प्रदेश से होकर राजस्थान की ओर आगे बढ़ने की अधिक संभावना जताई जा रही है. इस सिस्टम के बनने से मानसून अगले 48 घंटों में और अधिक तीव्र होने की संभावना बनी है. कम दबाव का क्षेत्र का कारण कल से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. वहीं, 4-5 अगस्त के दौरान कोटा, उदयपुर संभाग में भारी, अति भारी 200 MM से अधिक बारिश की संभावना है. 4 से 6 अगस्त के दौरान जयपुर, अजमेर, जोधपुर, बीकानेर संभाग में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है. 



ये भी पढ़ें- न्यूक्लियर पावर प्लांट की जमीन खाली कराने गई पुलिस पर ग्रामीणों ने किया पथराव,3 घायल