Rajasthan Weather News: मौसम विभाग के मुताबिक हर साल 1 जून को केरल में एंट्री लेने वाला मॉनसून इस बार थोड़ा लेट है, लेकिन जल्द ही मॉनसून शुरू तेज बारिश के साथ आएगा. अल नीनो के बावजूद इस बार देश में सामान्य से ज्यादा बारिश होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बार मौसम विभाग ने 96 फीसदी औसत बारिश की संभावना जतायी है. हालांकि अगस्त से सिंतबर के बीच मॉनसूर के दूसरे दौर में बारिश सामान्य से कम रह सकती है. इसकी वजह अल नीनो होगा. 



बात राजस्थान की करें तो प्रदेश में लगातार मौसम बदलता रहा है. इस साल मई के महीने में तपने वाले इलाकों में भी तापमान बारिश के चलते कम रहा है. लेकिन जून में तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी है.


दक्षिण पश्चिम राजस्थान में बदले मौसम का सबसे ज्यादा असर दिख रहा है. पिछले 24 घंटे में कई जिलों में बादल छाए रहे और उमस और गर्मी से सबको परेशान किया. साथ ही कई इलाकों में गर्म हवाओं ने तापमान को बढ़ा दिया.


कल करीब एक दर्जन जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंचा था. चूरू में सबसे ज्यादा तापमान 42.5 डिग्री दर्ज हुआ है. जयपुर में 38.8 डिग्री तापमान दर्ज हुआ है. वही करौली में तापमान 40.7 डिग्री दर्ज किया गया.


लेकिन अब मौसम विभाग के तरफ से जयपुर, जोधपुर, टोंक, बाड़मेर, अलवर समेत 18 जिलों में तेज हवा चलने के साथ ही बारिश की संभावना जतायी गयी है. वहीं मॉनसून का इंतजार कर रहे लोग इस बारिश को मॉनसून की शुरुआत की तरह देख सकते हैं. हांलाकि राजस्थान तक मॉनसून के पहुंचने में अभी समय है.


दो दिन बाद सचिन पायलट की नई पार्टी की अटकलों के बीच, कांग्रेस के इस वरिष्ठ नेता का बड़ा बयान