Rajasthan weather Update: राजस्थान में मानसून का दौर खत्म होने लगा है और मौसम बदलाव होने लगा है. इसी के चलते तापमान में उतार-चढ़ाव भी दिखने को मिल रहा है. अगर पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो यहां भी तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है. प्रदेश में सबसे ज्यादा पारा फलोदी में 39.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान संगरिया में 22.2 डिग्री में दर्ज किया गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


राज्य के ज्यादातर हिस्सों में 2 अक्टूबर से बारिश की गतिविधियां कम होने लगी हैं लेकिन उदयपुर और कोटा में कुछ जगहों पर ही हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान, गुजरात और पाकिस्तान सीमा पर एक विपरीत चक्रवाती तंत्र का प्रभाव देखने को मिल रहा है. 



मानसून की विदाई होने के साथ ही आने वाले दो दिनों में पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क रहने वाला है. वहीं, 5-6 अक्टूबर को जोधपुर के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है. 



अगर बीते 24 घंटों की बात करें तो पूर्वी राजस्थान में बादल गरजने के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. वहीं, पश्चिम राजस्थान में भी मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं बारिश हुई. बीकानेर, चित्तौड़गढ़, गंगानगर, फलोदी, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू, बाड़मेर, अजमेर, डूंगरपुर, जयपुर, जालोर, करौली, सीकर, धौलपुर, पिलानी, कोटा और बारां के तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. 



राजस्थान में लगभग 4 महीने तक इस सीजन में मानसून प्रभावित हो रहा है. इस दौरान राज्य में 56 प्रतिशत से ज्यादा बारिश हो चुकी है. 2 अक्टूबर से राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की गतिविधियां कम होने लगी है.