Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अब मानसून की विदाई का वक्त आ गया है. वहीं, अभी भी पूर्वी से लेकर पश्चिमी राजस्थान के कुछ जिलों में एक बार फिर से भारी बारिश देखने को मिल रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


हालांकि कुछ इलाकों में बारिश कम हो रही है, जिसके चलते प्रदेश का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. 



मौसम विभाग के मुताबिक,  अब प्रदेश में बारिश आने के आसार कम हैं. यदि अब बारिश होती है तो हल्की बरसात दर्ज की जाएगी. रविवार यानी 29 सितंबर को राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावन है. इस बार राजस्थान में मानसून जमकर बरस रहा है, जिसके चलते बारिश का आंकड़ा औसत बारिश से काफी ऊपर पहुंच गया है. 



अगर बीते 24 घंटे के पारे की बात करें तो शनिवार को पूर्वी से लेकर पश्चिमी राजस्थान की कुछ जगहों में हल्की से मध्यम बारिशष दर्ज की गई है. इसके साथ ही बादलों के कारण तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान फलौदी में 40.6 डिग्री रहा. वहीं अभी भी कुछ इलाकों में बारिश हो रही है, जिसमे झालावाड़ के मनोहर थाना में 74.00 मिमी और डूंगरपुर में 65.00 मिमी बारिश हुई.



मौसम विभाग के अनुसार रविवार यानी 29 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के  उदयपुर, जयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर समेत कुछ इलाकों में बारिश होने के आसार हैं. साथ ही पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. इसके अलावा पूर्वी राजस्थान के प्रतापगढ़, राजसमंद, बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगपुर, झालावाड़ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिसके चलते इन इलाकों में बादल गरजने के साथ बारिश होने की संभावना है. 



मानसून की विदाई को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान के कुछ और हिस्सों से विदा हो गया है. वहीं, वापसी रेखा अब चूरू, अजमेर, माउंट आबू से होकर गुजर रही है. आने वाले दिनों के लिए 30 सितंबर से प्रदेश के कई और हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में कमी देखने को मिल सकती है. वहीं, उदयपुर, कोटा संभाग में कुछ स्थानों पर ही हल्की बारिश होने के आसार हैं. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर के इलाकों में आने वाले 3 से 4 दिन तक मौसम शुष्क रह सकता है.