Jaipur: जवाहर कला केंद्र में आज से जूनियर समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है, आज से 18 जून तक कैंप आयोजित होगा. इसमें अलग-अलग आयु वर्ग के बच्चों को विशेषज्ञ 17 विधाओं का प्रशिक्षण देंगे. कला एवं संस्कृति विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने कैंप का उद्घाटन करा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विभिन्न विधाओं में करीब 700 आवेदन आए


राठौड़ ने बताया कि जूनियर समर प्रोग्राम के प्रति बच्चों का रुझान बढ़ता जा रहा है, गत वर्ष जहां लगभग 500 बच्चों ने कैंप में हिस्सा लिया था, वहीं इस बार अब तक विभिन्न विधाओं में करीब 700 आवेदन आए हैं. सभी विधाओं के लिए कुल 61 प्रशिक्षक और सह प्रशिक्षक नियुक्त किए गए हैं. म्यूजिक, डांस से जुड़ी एक्टिविटि में 140 बच्चों ने आवेदन किया है.


50 बच्चे हिस्सा ले रहे हैं


वहीं दृश्य कला और साहित्यिक गतिविधियों में 50 बच्चे हिस्सा ले रहे हैं. कैंप में पहली बार कठपुतली मेकिंग और सचालन सहित क्रिएटिविटी स्टेशन की कक्षाएं लगायी गई है. राजस्थान यूनिवर्सिटी के सहयोग से प्रिंट मेकिंग कक्षाएं आयोजित करी जाएंगी. इस बार संगीत विधाओं में मणिपुरी नृत्य और भरतनाट्यम को भी जोड़ा गया है. केन्द्र की ओर से हर विधा के विशेषज्ञों को भी बतौर अतिथि बुलाए जाएंगे जिससे बच्चों की कला में और अधिक निखार आए.


ये भी पढ़ें- पायलट ने कहा मौसम "बदल" रहा है, "बदले" का मौसम "बदलता" है भला ?