Lord ram descendants: 22 जनवरी को अयोध्दा में भगवान राम की प्राणप्रतिष्ठा होने वाली है. जिसको लेकर पूरे देश में हर्ष का माहौल है. 22 जनवारी को प्रधानमंत्री मोदी के मौजूदगी में इस शुभ काम का आगाज होगा. वहीं आज हम आपको भगवान श्रीराम के वंशजो के बारे में बताने जा रहे हैं . जो कहा जाता है राजस्थान के जयपुर एक राजघराना यह दावा करता है कि वह राम के वंशज हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब उठा यह प्रश्न?


इसकी शुरुआत एक सामान्य प्रश्न से हुई. जब राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले के दौरान पांच जजों की संविधान पीठ की ओर से यह सवाल  सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि उन्हें आश्चर्य हो रहा है कि क्या "रघुवंश' वंश का कोई व्यक्ति अभी भी वहां (अयोध्या में) रह रहा है. 


अयोध्या में विवादित भूमि दशकों से भारत में विवाद के केंद्र में रही है. इस भूमि को पारंपरिक रूप से हिंदुओं द्वारा भगवान राम का जन्मस्थान माना जाता है, लेकिन यह बाबरी मस्जिद का स्थान भी था, एक मस्जिद जिसे 1992 में एक दंगे में नष्ट कर दिया गया था.  जिस पर पैसला सूनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर बानाने के पक्ष में फैसला सुनाया . 



उस आकस्मिक प्रश्न को बदले में कुछ गंभीर उत्तर मिले. राजस्थान के पूर्व शाही परिवार भगवान राम के प्रत्यक्ष वंशज होने का दावा करते हैं , जो तत्कालीन रघुवंश राजवंश का हिस्सा थे. 


दीया कुमारी ने किया था ट्वीट
राजस्थान की दिप्टी सिएम दीया कुमारी, जो जयपुर के पूर्व शाही परिवार की सदस्य भी हैं, ने 10 अगस्त 2019 को ट्विटर पर कहा कि राम के वंशज पूरी दुनिया में रहते हैं. अपने ट्वीट में, उन्होंने कहा कि ये लोग मौजूद हैं, और इसमें उनका परिवार भी शामिल है जो "उनके बेटे कुश का वंशज है" उन्होंने यह भी घोषणा की कि वह दस्तावेजों के साथ सबूत देने को तैयार हैं. तब से उसने अपने कथित वंश से संबंधित दर्जनों लेखों को रीट्वीट किया है.


 


कुमारी ने यह भी कहा कि उनका बयान बिना किसी गुप्त उद्देश्य के आया है, खासकर जब बात अयोध्या में जमीन पर दावा करने की हो. उन्होंने कहा, ''मैं यह बात किसी मकसद से नहीं कह रहा हूं. विवादित स्थल पर स्वामित्व या भूमि पर हमारा कोई दावा नहीं है.


उदयपुर के पूर्व शाही परिवार
आपको बात दें कि भगवान राम के बड़े बेटे कुश के नाम पर कुशवाहा वंश कहा जाता है. यह दावा करने वाली दिया कुमारी अकेली नहीं थीं. उदयपुर के पूर्व शाही परिवार के सदस्य अरविंद सिंह मेवाड़ भी यही दावा करते हैं.उनका कहना है कि  ऐतिहासिक रूप से सिद्ध है कि मेरा परिवार श्री राम का प्रत्यक्ष वंशज है. 


अरविंद सिंह मेवाड़ का कहना है कि वह भगवान राम के 232 वे वंशज है. 


यह भी पढ़ें: जयपुर सहित दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग