Jaipur: सांगानेर बम्बाला पुलिया स्थित राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान में गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन हुआ. सम्मेलन में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद किया. सम्मेलन में राजस्थान सरकार के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री रमेश चंद मीणा जी शामिल हुए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान मंत्री महोदय ने काफी संख्या में पधारे किसान और योजनाओं के लाभार्थियों को सम्बोधित किया. कार्यक्रम के माध्यम से मंत्री रमेश मीणा ने प्रधानमंत्री मोदी जी से खाद्य सुरक्षा योजना के तहत दोबारा सर्वे करवाकर अधिक से अधिक पात्र परिवारों के नाम जोड़ने की मांग की है. जिससे योजना का लाभ पात्र परिवारों को मिल सकेगा. 


कार्यक्रम के माध्यम से रमेश मीणा ने प्रधानमंत्री मोदी जी से ईस्टर्न कैनाल परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग की है. इस परियोजना के तहत केन्द्र सरकार 90 और 10 प्रतिशत के रेशो में पैसा मिले, जिससे पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों को सिंचाई और पीने का पानी मिल सके. 


कार्यक्रम के जरिए भारत सरकार के स्तर पर नरेगा सामग्री मद का लगभग 3000 करोड़ रुपये लगभग 15 माह से रुका हुआ है, उसे जल्द से जल्द रिलीज करने की मांग की है, जिससे नरेगा कर्मियों को समय पर पैसा मिल सकेगा. प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत चिन्हित वंचित पात्र परिवारों को योजना का लाभ मिले. इसके लिए पात्र परिवारों के नाम जोड़ने की मांग की.


यह भी पढ़ें- अमावस्या पर गंगा स्नान कर लौट रहा था परिवार, हो गया सड़क हादसा, 24 लोग घायल


यह भी पढ़ें- कोटा का ये लड़का मचा रहा पूरे देश में धूम, सफलता देख सब कह रहे वाह अभिषेक