Rajasthan News: राजस्थान पर्यटन के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित होने वाले हैं. राइजिंग राजस्थान पर्यटन प्री-समिट में पर्यटन के क्षेत्र में लगभग 142 प्रस्तावों से 14 हजार करोड़ का निवेश करने वाले निवेशकों का स्वागत किया गया है, जिससे 59 हजार लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे. इसके अलावा, 7 और 9 मार्च 2025 को जयपुर में ऐतिहासिक IIFA समारोह आयोजित किया जाएगा, जो राजस्थान पर्यटन को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाएगा . यह आयोजन न केवल पर्यटन को बढ़ावा देगा, बल्कि राजस्थान की संस्कृति और कला को भी विश्वभर में प्रदर्शित करेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


राइजिंग राजस्थान पर्यटन प्री—समिट का आयोजन जयपुर के ललित होटल में आयोजित हुआ. मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दीप प्रज्जवलन कर प्री समिट की शुरूआत की. इस दौरान उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी विशिष्ट अतिथि के रूप् में शामिल हुई. मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री की मौजूदगी में पर्यटन सचिव रवि जैन ने पर्यटन उद्योग से जुडे निवेशकों के साथ एमओयू हस्ताक्षकर किए. पर्यटन क्षेत्र में पर्यटन निवेशकों द्वारा निवेश से आने वाले समय में राजस्थान के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढेंगे.



पर्यटन विभाग के प्री समिट में उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने संबोधित करते हुए कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में लगभग 142 प्रस्तावों से 14 हजार करोड का निवेश करने वाले निवेशकों का राजस्थान में स्वागत है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के विजन अनुसार मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार निवेश प्रस्तावों को धरातल पर लाकर पर्यटन में ही नहीं बल्कि हर क्षेत्र में राजस्थान को नंबर एक राज्य बनाएगी. आज के निवेश प्रस्तावों के माध्यम से पर्यटन के क्षेत्र में 59 हजार लोगों को सीधे तौर पर रोजगार के अवसर मिलेंगे.



IIFA-2025 होने से पर्यटन के नये द्वार खुलेंगे
उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि आगामी 7 व 9 मार्च 2025 को IIFA-25 का जयपुर में ऐतिहासिक आयोजन किया जाएगा जो कि राजस्थान में पर्यटन के नये द्वार खोलेगा.,, इस आयोजन से राजस्थान के पर्यटन नई ऊचाईयां मिलेगी.उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में पर्यटन विभाग की ओर से नई पर्यटन नीति, नई पर्यटन यूनिट नीति, ग्रामीण पर्यटन नीति, फिल्म पर्यटन नीति लागू की जाएगी.जिससे राजस्थान में पर्यटन के क्षेत्र में नई संभवनाये और अवसर पैदा करेंगे.उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा राजस्थान में निवेश को प्रोत्साहित करने में दिन रात जुटे हैं. उन्होंने उपस्थित स्टेक होल्डर्स से अपील की कि वे पर्यटन के क्षेत्र में राजस्थान को देश में नंबर वन और एक ग्लोबल डेस्टिनेशन बनाने के लिए काम करें. उन्होंने भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार निवेशकों के लिए सभी हर संभव सहयोग उपलब्ध करवायेगी.


पर्यटकों की व्यवस्था के लिए राज्य सरकार सहयोग करेगी—
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने ने प्री समिट में संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान राज्य देश का पहला ऐसा राज्य होगा जहां पर्यटन के क्षेत्र में हर संभावना है.राजस्थान पर्यटन विभाग द्वारा प्री समिट में आज 14 हजार करोड के एमओयू हुए है.राजस्थान राज्य के प्रत्येक जिले की अपनी अपनी एक पहचान है वहां की कला एवं संस्कृति की झलक अलग ही देखने को मिलती है.राजस्थान राज्य किले महल,पहाड,रेगिस्तान,झीले समेत अनेक पर्यटन के क्षेत्र है.इसके लिए राजस्थान सरकार हर संभव व्यवस्था करेगी देश—विदेश से आने वाले पर्यटकों को हर सुविधा मिले उसके लिए हर संभव कार्य किए जाएंगे.



राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!