Rising Rajasthan Pre Summit 2024: कृषि विभाग की ओर से राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट को लेकर कल प्री समिट आयोजित की जाएगी. कृषि और इससे जुड़े विभागों द्वारा अब तक 20 हजार करोड़ राशि के MOU किए जा चुके हैं. प्री समिट में गुरुवार को चुनिंदा MOU को समारोह में भी क्रियान्वित किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


कृषि विभाग और इससे सम्बद्ध विभागों के क्षेत्र में राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट के तहत निवेश बढ़ाने के लिए कृषि विभाग के स्तर पर लगातार प्रयास जारी हैं. कृषि विभाग की राइजिंग राजस्थान को लेकर प्री समिट गुरुवार को आयोजित की जाएगी. यह प्री समिट जवाहर सर्किल स्थित एक होटल में सुबह 10 बजे से आयोजित की जाएगी.



प्री समिट की तैयारियों को लेकर कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के सचिव राजन विशाल के स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं. प्री समिट में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा मौजूद रह सकते हैं. वहीं पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत और पशुपालन राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम, सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक मौजूद रहेंगे.



मुख्य सचिव सुधांश पंत सहित संबंधित विभागों के अधिकारी प्री समिट में मौजूद रहेंगे. प्री समिट को लेकर कृषि विभाग, उद्यानिकी, कृषि विपणन विभाग, एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड, सीड कॉरपोरेशन, मत्स्य विभाग, पशुपालन विभाग, डेयरी और सहकारिता विभाग द्वारा राज्य और राज्य के बाहर के निवेशकों के साथ MOU किए गए हैं. अब तक करीब 860 निवेशकों ने कृषि और इससे जुड़े विभागों में निवेश के प्रस्ताव दिए हैं.



कृषि क्षेत्र में कितना निवेश ?
कृषि विपणन में 693 निवेशकों के साथ 6877.94 करोड़ के MOU
उद्यानिकी में 121 निवेशकों के साथ 8895.15 करोड़ के MOU
कृषि विभाग में 23 निवेशकों के 2757 करोड़ के MOU
ROCA में 9 MOU, 148 करोड़ का निवेश संभावित
पशुपालन, डेयरी, मत्स्य पालन में 8 MOU, 434 करोड़ का निवेश
बीज निगम में 4 MOU 119 करोड़, सहकारिता में 2 MOU 150 करोड़
इन करीब 20 हजार करोड़ के MOU से 45185 लोगों को मिलेगा रोजगार
अप्रत्यक्ष रूप से 1 लाख 85 हजार लोगों को रोजगार मिल सकेगा


प्री समिट में भले ही अभी करीब 20 हजार करोड़ के MOU ही सम्पादित किए जा रहे हों, लेकिन दिसंबर में समिट के आयोजन होने तक MOU की संख्या और बढ़ाई जाएगी. कृषि विभाग के अधिकारियों की माने तो अभी कई विदेशी निवेशकों से प्रस्ताव मिलना बचे हैं.



इन्वेस्टमेंट समिट के जरिए कृषि विभाग का प्रयास है कि किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में कैसे कार्य किया जाए? मौजूदा कृषि जोत से ही उनकी पैदावार बढ़ाने के लिए कौन से उपाय किए जाएं? कृषि क्षेत्र में ड्रोन और अन्य आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक का उपयोग कर किस तरह बढ़ावा दिया जा सकता है? इसके लिए प्रयास किए जाएंगे.



राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 का आयोजन 9 से 11 दिसम्बर को जयपुर में होगा. इसका आयोजन राज्य सरकार के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेन्ट प्रोमोशन (बीआईपी) और रीको के सहयोग से किया जाएगा. माना जा रहा है कि राइजिंग राजस्थान समिट में कृषि और इससे सम्बद्ध विभागों की भी अहम भूमिका रहेगी